अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

टाण्डा मार्ग पर प्रतिबंधित रहेगा यातायात
अम्बेडकरनगर। मतगणना के दौरान जिला मुख्यालय के पटेलनगर तिराहे से टाण्डा मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। शनिवार को सुबह छः बजे से प्रभावी यह प्रतिबंध मतगणना समाप्ति के एक घंटे बाद तक लागू रहेगा। इस दौरान जिला मुख्यालय से टाण्डा की तरफ जाने वाले वाहन बसखारी मार्ग पर बरियावन होते हुए टाण्डा की तरफ जा सकेंगे। इसी प्रकार टाण्डा की तरफ से अकबरपुर आने वाले वाहन बरियावन होते हुए जिला मुख्यालय आयेंगे।

मतगणना पास धारकों के वाहन हवाई पट्टी व पुलिस लाइन में पार्क होंगे। जिला मुख्यालय की तरफ से जाने वाले लोगों के वाहन हवाई पट्टी पर खड़े किये जायेेंगे जबकि टाण्डा की तरफ से आने वाले पास धारी वाहन पुलिस लाइन में पार्क किये जायेंगे। कांशीराम आवास तथा शेखपुरा की तरफ से इंजीनियरिंग कालेज होकर आने वाला रास्ता भी बंद रहेगा। वहां के लोग रगड़गंज नहर से होकर आ जा सकेंगे। पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने बताया कि आवागमन प्रतिबंध को कड़ाई से लागू किया जायेगा।

सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। जलालपुर क्षेत्र के श्री लक्ष्मण स्मारक महिला महाविद्यालय बंदीपुर सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का भव्य समापन किया गया। मुख्य अतिथि तिलकधारी प्रजापति, प्रबंधक रामहित भाई राम इंटर कॉलेज प्रतापगढ़ ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम के सात दिवसीय किए गए कार्यक्रम की विस्तार से चर्चा करते हुए इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि ने छात्रों को राष्ट्रीय समाज सेवा के प्रति सतत प्रयास करते रहने की सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि समाज सेवा मानवता की पहचान होती है। इसके लिए हमेशा चेतन रहने की जरूरत है। राष्ट्रीय सेवा योजना सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वाह करने का माध्यम बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामनिहोर प्रजापति ने किया। रोली, सीमा, सविता, सोना, अनुभव, रानी, गोरपुर में दहेज प्रथा पर कौव्वाली प्रस्तुत किया। ममता, किरण, सपना द्वारा दहेज प्रथा पर नाटक प्रस्तुत किया गया। प्रीति मिश्रा, वीणा, रिंकी सिंह, व मंजू यादव, द्वारा शिक्षा पर नाटक प्रस्तुत किया गया। प्रीति मिश्रा ने नशा पर अपने गीत से लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। सीमा का समाज सुधारक गीत मनीता ने बाल विवाह पर प्रियंका और सीमा ने दहेज प्रथा पर गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी अवधेश कुमार द्वारा आगन्तुको का आभार व्यक्त किया गया।
सड़क दुर्घटनाओं में चार घायल
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार इब्राहिमपुर थानान्तर्गत खूखूतारा निवासी महेन्द्र (30) पुत्र गंगाराम गुरूवार की शाम अपने घर से मोटर साइकिल से गांव के निकट बाजार में जाते समय अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में अकबरपुर थानान्तर्गत चैक शजहादपुर निवासी इरशाद अहमद (35) पुत्र अशफाक अहमद गुरूवार की शाम बस स्टेशन से मोटर साइकिल से अपने घर को लौटते समय शहजादपुर में पीछे से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में बसखारी थानान्तर्गत मरोचा निवासी श्रीलाल (45) पुत्र अभागी, टाण्डा थानान्तर्गत पुन्थर निवासी मोहम्मद रेहान (11) पुत्र जुवैद गुरूवार की शाम कहीं जाते समय घायल हो गये। सभी घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
समय से दवा का छिड़काव कर चने को बचाए किसान
अम्बेडकरनगर। रवी में दलहनी फसलों में चना का प्रमुख स्थान है। इस का उपयोग दाल, बेसन, एवं सत्तू के रूप में मुख्यतः प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसके बेसन से विभिन्न प्रकार की मिठाईयां एवं पकौड़ियां बनायी जाती है। चना में कीटों की समस्या होती है। इस समय मौसम बसंत ऋतु में मार्च में तापमान बढ़ने से चना में फली छेदक कीट का प्रकोप बढ़ जाता है। प्रौढ़ सूढ़ी चना की फलियांे में छेद करके दानों को क्षति पहुंचाती है। किसान इस कीट को उस समय समझ पाते है जब सात-आठ प्रतिशत फलियों को नुकसान हो जाता है। इस कीट की सूढ़ियां हरे अथवा भूरें रंग की होती है। सामान्यतः पीठ पर लम्बी धारियां तथा किनारे दोनों तरफ पतली लम्बी धारियां पायी जाती है। एक सूढ़ी अपने 30-37 दिन के जीवन काल में 30-40 फलियों को प्रभावित कर सकती है। यदि दो छोटी अथवा बड़ी सूढ़ी के प्रति 10 पौधा मिलने पर आर्थिक क्षति स्तर होता है। पांच गंध पास प्रति हेक्टेयर की  दर से खेत में लगाये। चार-पांच नर पतंगे प्रति गंधयाश लगातार दो-तीन दिन तक मिलने पर समझे की फसल की आर्थिक क्षति होगी। इसके नियंत्रण के लिए एजाडिरैक्टीन जीरो-तीन प्रतिशत डब्ल्यूएससी 2.5-तीन लीटर को छः सौ लीटर पानी या एचएनपीवी 250-300 मिली को तीन सौ लीटर पानी में घोल कर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव सायं काल करें। यदि दोनों जैब कीटनाशी नहीं मिल पाते है तो इन्डेक्सोकार्व 15.8 ईसी एक मिली प्रति दो लीटर पानी (तीन सौ मिली दवा, छः सौ लीटर पानी प्रति हेक्टेयर) में घोलकर छिड़काव करें।
महिला की मौत
अम्बेडकरनगर। बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार अकबरपुर थाना क्षेत्र के चांदपुर भटपुरा निवासी नीतू (32) पत्नी तेजप्रताप शुक्रवार की सुबह अपने घर में काम कर रही थी इसी दौरान वह बिजली के खुले तार की चपेट में आ गयी जिससे गंभीर रूप से घायल हो गयी। परिजनों ने उसे तुरन्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतका के दो बच्चें हैं।
मतगणना की उल्टी गिनती शुरू
एग्जिट पोल से भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह
अम्बेडकरनगर। मतगणना की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। गुरूवार की शाम से ही विभिन्न समाचार चैनलों पर दिखाये जा रहे एग्जिट पोल से जहां भारतीय जनता पार्टी के समर्थक उत्साहित नजर आ रहे है। वहीं सपा-बसपा के समर्थक एग्जिट पोल को झूठा बता रहे है। मतगणना, हार-जीत की चर्चा चंहुओर खूब हो रही है।
सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शनिवार को होगी। मतगणना के एक दिन पूर्व से ही प्रत्याशियों व उनके समर्थको की धड़कने बढ़नी शुरू हो गयी है। वहीं विभिन्न एग्जिट पोलों में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी दिखाये जाने के बाद प्रत्याशी व समर्थक काफी खुश नजर आ रहे है। वे हर जगह अपनी जीत का दावा कर रहे है। जबकि सपा व कांग्रेस गठबंधन को दूसरे स्थान पर व बहुजन समाज पार्टी को तीसरे स्थान पर दिखाने के चलते उनके समर्थकों में मायूसी देखी जा रही है लेकिन वे एग्जिट पोल को झूठा करार दे रहे है। सपा व कांग्रेस गठबंधन के समर्थक जहां अपनी सरकार बनने का दावा कर रहे है तो वहीं बहुजन समाज पार्टी के समर्थक पूर्ण बहुमत में आने की बात कर रहे है। यहीं नहीं, जिले के छोटी-बड़ी बाजारों, चाय-पानी की दुकानों, अन्य दुकानों के अलावां लोग बसों में भी राजनीत की चर्चा करते देखे गये। सूबे में किसकी सरकार बनेगी व जिले के पांचों विधानसभाओं में किसके सिर पर ताज सजेगा इसकी स्थिति मतगणना शुरू होने के कुछ घंटो बाद से ही पता चलने लगेगी।
बूंदा-बांदी के चलते बदला मौसम का मिजाज
अम्बेडकरनगर। शुक्रवार की सुबह हुई बूंदा-बांदी व दिनभर घने बादलों के छाये रहने से मौसम का  मिजाज अचानक बदल गया। वहीं रही सहीं कसर तेज पछुआ हवा पूरा कर दे रही है। लोगों को दिन में ठंड का एहसास होने लगा। मौसम के अचानक बदले मिजाज से किसान भी चिन्तित नजर आ रहे है। वे लगातार आसमान की तरफ टक-टकी लगाये हुए है।
दो दिन पूर्व से ही मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलने लगा था। गुरूवार को जहां आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गयी थी और बीच-बीच में हुई बूंदा-बांदी का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। शुक्रवार की सुबह से लेकर देर शाम तक कई बार हल्की बूंदा-बांदी भी हुई। काले घने बादलों के छाये रहने व पछुआ हवा के चलने से मार्च के पहले पखवारे में दिन में भी लोगों को ठंड का एहसास होने लगा था। बादलों को देख तेज बरसात का अनुमान लगाया जा रहा है। यदि बरसात होती है तो इसका सीधा असर दलहनी फसलों पर पड़ेगा। यदि हवा के साथ बरसात होती है तो गेहूं की फसलों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि बरसात होने से आम की बौर को फायदा पहुंचेगा। बौर में लगी कीटो के मर जाने से आम की पैदावार भी अच्छी हो सकेगी। हालांकि किसान मौसम के मिजाज को देखकर चिन्तित नजर आ रहे है। कहीं पूर्व में वर्षों की भांति फसले बरसात के चलते बर्वाद न हो जाये।
खिलाड़ियों का ट्रायल 17 मार्च को
अम्बेडकरनगर। उत्तर-प्रदेश स्पोर्ट्स कालेजेज सोसाइटी द्वारा संचालित गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ में एथलेटिक्स, फुटबाल, हाकी, वालीबाल केवल बालक वर्ग तथा बीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज, गोरखपुर-जिम्नास्टिक, वालीबाल, कुश्ती केवल बालक वर्ग एवं जिम्नास्टिक वालीबाल, कुश्ती, हाकी, केवल बालिका वर्ग तथा स्पोर्ट्स कालेज, सैफई, इटावा-एथलेटिक्स क्रिकेट, फुटबाल, हाकी, कुश्ती, कबड्डी, तैराकी, बैडमिंटन बालक वर्ग तथा बैडमिंटन जूडो बालिका वर्ग में सत्र 2017-18 में कक्ष छः में प्रवेश हेतु प्रारम्भिक चयन/ट्रायल्स आगामी 17 मार्च को हाकी, वालीबाल, बैडमिंटन बालक/बालिका वर्ग फुटबाल, तैराकी बालक वर्ग तथा जूडो बालिका वर्ग में एवं आगामी 18 मार्च को एथलेटिक्स, क्रिकेट बालक वर्ग, जिम्नास्टिक बालक/बालिका वर्ग एवं कबड्डी बालक वर्ग में डा0 भीम  राव अम्बेडकर, अंतर्राष्ट्रीय क्रीडा संकुल डाभा सेमर, फैजाबाद में प्रातः छः बजे से निर्धारित है। जिले के इच्छुक बालक/बालिका को सूचित करना है कि चयन/ट्रायल्स में भाग लेने हेतु जिला खेल कार्यालय स्टेडियम, से दो सौ रूपये नकद जमा कर प्रास्पैक्टस प्राप्त कर चयन/ट्रायल्स में भाग ले सकते है।
मतगणना व होली को लेकर मंडलायुक्त व डीआईजी ने की बैठक, विजय जुलूस निकालने पर रहेगा प्रतिबंध
अम्बेडकरनगर। मतगणना व होली के दौरान जिले की कानून व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के उद्देश्य से मंडलायुक्त सूर्यप्रकाश मिश्रा व पुलिस उप महानिरीक्षक राकेश चन्द्र साहू ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी गिरजेश त्यागी भी मौजूद रहे। मंडलायुक्त ने बैठक के दौरान कहा कि मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशियों द्वारा किसी भी प्रकार का कोई जुलूस नहीं निकाला जायेगा। इस पर प्रतिबंध कड़ाई के साथ लागू होगा। यदि किसी प्रत्याशी ने प्रतिबंध को तोड़ने का प्रयास किया तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि मतगणना व होली के दौरान शराब की दुकानें भी बंद रहेगी। इस बंदी को पूरी तरह क्रियान्वित कराये जाने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी। यदि कहीं से शराब की दुकान खुली होने की सूचना पायी गयी तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। मतगणना के तुरंत के बाद पड़ने वाले होली के त्योहार के बावत मंडलायुक्त ने कहा कि अधिकारियों व पुलिस कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी। क्योकि इस दौरान झडप होने की पूरी संभावना रहेगी। उन्होने कहा कि विवादित होलिका दहन स्थलों पर क्षेत्रीय लेखपालों की उपस्थिति हर-हाल में सुनिश्चित की जाये जिससे किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति से बचा जा सके।
बहुमत के साथ सरकार बनायेगी सपा: नरेश उत्तम
आलापुर, अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ सूबे की सत्ता पर आसीन होगी और अखिलेश यादव लगातार दूसरी बार उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। सभी चरणों में समाजवादी पार्टी को भारी जनादेश मिलेगा और अखिलेश यादव के नेतृत्व में प्रदेश का सर्वांगीण विकास होगा। उक्त बातें समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने शुक्रवार को वरिष्ठ सपा नेता अनवर सादात अंसारी मुन्ना एडवोकेट के नरियाव स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यों पर जनता की मुहर लग गई है जो शनिवार को सबके सामने आ जाएगी। सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल एक निजी कार्यक्रम में आजमगढ़ जा रहे थे। उक्त मौके पर वरिष्ठ सपा नेता रियाज अहमद सिद्दीकी, मोहम्मद अजमल, वेद प्रकाश यादव, अच्छेलाल मौर्य, ख्वाजा अली असगर समद, बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
पत्रकार के पिता के निधन पर शोक
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर तहसील क्षेत्र के पत्रकार गिरीश पान्डेय के पिता बेचई पान्डेय के आकस्मिक निधन पर पत्रकारों में शोक की लहर दौड़ गई। आलापुर तहसील क्षेत्र के पत्रकारों ने बैठक कर शोक संवेदना व्यक्त किया। आलापुर प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रदीप पान्डेय की अध्यक्षता में आयोजित शोकसभा का संचालन बृजेश सिंह ने किया। उक्त मौके पर वरिष्ठ पत्रकार कांतराज यादव, दयाराम सिंह, हरिश्चंद्र यादव, सरीफ मसूदी, वीरेंद्र साकेती, डा0 अखिलेश त्रिपाठी, दुष्यन्त यादव, दिलीप सिंह, मनोज यादव, कुलदीप सिंह, शैलेन्द्र मिश्र, जेपी सिंह, अखिलानंद सिंह, आलोक यादव, अखिलेश जायसवाल, अजय सिंह, मुमताज अहमद, रामू गुण, सिद्धनाथ त्रिपाठी, राजेश समेत कई अन्य पत्रकारों ने गहरा दुख व्यक्त किया है। बैठक में पत्रकारों ने दो मिनट का मौन धारण कर मृत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया। शुक्रवार को दोपहर कम्हरियाघाट स्थित शमशान घाट पर पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार कर दिया गया।
होली को लेकर बंद हुए स्कूल व कार्यालय
खेली गयी जमकर होली
अम्बेडकरनगर। शुक्रवार से जिले के विभिन्न स्कूल-कालेज होली के त्योहार के चलते बंद हो गये। स्कूल-कालेज मंे छुट्टी होने के बाद छात्र-छात्राओं ने जमकर होली खेली। छात्र-छात्राओं ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। होली का त्योहार आगामी सोमवार को है। होली के तीन दिन पूर्व से ही स्कूल-कालेजों में छुट्टी कर दी गयी। छुट्टी होने के बाद स्कूल परिसर में ही छात्र-छात्राओं ने जमकर होली खेली। एक-दूसरे को रंग व अबीर-गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों ने स्कूलों में जमकर होली खेली। इसके अलावां विभिन्न सरकारी व निजी कार्यालयों में भी लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। स्कूल के बाहर सड़कों पर छात्रों को एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हुए देखा गया। जिला मुख्यालय के सेंट पीटर्स स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर, डा0 अशोक स्मारक इंटर कालेज, डा0 एके पब्लिक स्कूल, ग्लोबल विजिडम, सहित अन्य स्कूलों के बच्चों ने जमकर होली खेली।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *