किसानों के धरने में पहुंचे किसान यूनियन के मंडल अध्यक्ष

धरने पर बैठे मंडल अध्यक्ष व अन्य

अनंत कुशवाहा
बसखारी, अम्बेडकरनगर। भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले चल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों के धरने को रविवार को चैथे दिन यूनियन के मंडल अध्यक्ष अभयराज ब्रह्मचारी ने पहुंचकर संबोधित किया। भारतीय किसान यूनियन के मंडल अध्यक्ष अभय राज ब्रह्मचारी ने धरने में पहुंचे करीब 200 किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि एक तरफ प्रशासन किसानों की जमीनों पर निर्माण बगैर मुआवजा दिए कर रहा है तो वही दूसरी तरफ मुआवजे की मांगकर रहे किसानों के ऊपर निर्माण कार्य में लगे कार्य दायी संस्था के कर्मचारियों के द्वारा हमला करवा रहा है और किसानों के ऊपर झूठे मुकदमे में फंसाने का कुचक्र रच रहा है।

मंडल अध्यक्ष ने प्रशासन के ऊपर किसानों के द्वारा किए गए वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों व किसानों के बीच हुई वार्ता में प्रशासनिक अधिकारियों ने वादा किया था कि किसानों का मुआवजा बढ़ाया जाने के लिए किसानों के आर्बिट्रेशन में आने पर 15 दिन के अंदर ही उन के हक में फैसला कर दिया जाएगा लेकिन लगभग तीन महीने पूरे होने वाले हैं किसानों के हक में फैसला करने की बजाय प्रशासन उनके ऊपर हमले करवा रहा है और जब हमले में घायल किसानों को लेकर यूनियन के लोग थाने पर पहुंचते हैं तो थानाध्यक्ष बसखारी मुकदमा दर्ज करने के बजाए उल्टा उन्हें ही जेल में भेजने की धमकी देने का कार्य कर रहे है। शनिवार को निर्माण कार्य में लगे प्लांट कर्मियों के द्वारा किसानों के ऊपर हुए हमले से आक्रोशित राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों ने निर्णय लिया कि जब तक मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक किसी भी कीमत पर सड़क निर्माण नहीं होने दिया जाएगा।वहीं इस मामले में बसखारी थाना अध्यक्ष की भूमिका को संदिग्ध बताते हुए किसानों ने आरोप लगाया कि प्लांट कर्मियों के द्वारा न्योरी की तरफ से आ रहे किसानों के ऊपर हमला सुनियोजित तरीके से करवाने में थानाध्यक्ष बसखारी का हाथ रहा है। धरने को संबोधित करते हुए किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रंणजीत कुमार वर्मा और लल्लू ने किसान और कार्यदाई संस्था के कर्मचारियों व प्रशासन के बीच अब आर पार की यूनियन के द्वारा लड़ाई लड़ने की बात कहते हुए कहा कि यदि थानाध्यक्ष बसखारी ने पीड़ित किसानों की तहरीर पर दोषियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर कठोर कार्रवाई नहीं किया तो किसान यूनियन के नेतृत्व में पीड़ित किसान सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होंगे।धरने में आज राम अधीन, राम सागर, श्रीराम वर्मा ,संतराम यादव, प्रभावती, जयंत ओझा. निक्कू वर्मा, निजामुद्दीन ,नबी आलम, ओम प्रकाश वर्मा, गोरख शुक्ला आदि सहित काफी संख्या में प्रभावित किसान मौजूद रहे ।वहीं इस संदर्भ में थानाध्यक्ष बसखारी राजेश यादव ने तहरीर मिलने की बात से इंकार करते हुए बताया कि तहरीर मिलने पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई जरूर की जाएगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *