अनंत कुशवाहा के संग अम्बेडकरनगर के प्रमुख समाचार

डीबीटी के माध्यम से होगा उर्वरकों पर देय अनुदान का भुगतान
अम्बेडकरनगर। भारत सरकार, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, उर्वकर विभाग, नई दिल्ली द्वारा उर्वरकों पर देय अनुदान का भुगतान सम्पूर्ण देश में डीबीटी के माध्यम से किये जाने का निर्णय लिया गया है जिसके अंतर्गत विभिन्न उर्वरकों पर देय शत-प्रतिशत अनुदान का भुगतान संबंधित विनिर्माता एवं आयातक को रिटेलर के द्वारा लाभार्थियों को वास्तविक विक्रय के आधार पर किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि प्रारम्भ में पाइलेट आधार पर 16 जनपदों में यह नई पद्धति लागू की गयी है। डीबीटी का संचालन राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की सक्रिय भागीदारी पर निर्भर करता है। भारत सरकार, उर्वरक विभाग द्वारा इसके लिए प्राथमिक आवश्यकता यथा पीओएस मशीन एवं उसके प्रयोग हेतु प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था की जा रही है। सम्पूर्ण उत्तर-प्रदेश में उर्वरक अनुदान भुगतान में डीबीटी को सम्पादित करने हेतु जनपद स्तर पर जिलाधिकारी तथा प्रदेश स्तर पर कृषि निदेशक, उत्तर-प्रदेश, लखनऊ को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
चोरों ने तोड़ा बीआरसी का ताला, खंड शिक्षा अधिकारी ने दी तहरीर
अम्बेडकरनगर। ब्लाक संसाधन केन्द्र कटेहरी का ताला तोड़कर चोरों ने चोरी का प्रयास किया है। खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार ने इस संबंध में अहिरौली थाने में तहरीर दी है। तहरीर में कहा गया है कि चोरों ने 24/25 की रात ताला तोड़कर कार्यालय में प्रवेश किया। सुबह लगभग साढे नौ बजे जब अनुचर अजीत कुमार कार्यालय पहुंचा तो देखा कि लोहे के मुख्य दरवाजे का ताला टूटा हुआ था। उसके अलावां लोहे के दरवाजे के बाद लगे लकड़ी के दोनों दरवाजों का ताला भी टूटा हुआ था। अजीत की सूचना पर कार्यालय के सभी कर्मी बृजेश कुमार वर्मा, रामनिहाल वर्मा, घनश्याम वर्मा, सूर्यनाथ, सुधांशू, व ओमप्रकाश जब कार्यालय पहुंचे तो देखा गया कि अंदर के सभी ताले टूटे हुए थे। कार्यालय में लोहे की तीन आलमारियों एवं लकडी की भी तीन आलमारियों के ताले टूटे हुए थे। कार्यालय के अंदर तमाम फाइले, कागजात एवं अन्य सामान फर्श पर बिखरे पड़े हुए थे। कुछ कागजातों को फाड़कर इधर-उधर फेंक दिया गया था। महत्वपूर्ण सामान कम्प्यूटर, प्रिटंर, बैटरी, इन्वर्टर, कुर्सी, मेज, बेसिक फोन, वाई-फाई डिवाइस आदि कागज फाइल इधर-उधर बिखरे पड़े थे। खंड शिक्षा अधिकारी ने कुछ कागजातों के नष्ट होने अथवा चोरी होने की आशंका है। तहरीर मिलने के बाद अहिरौली पुलिस ने कार्यालय का निरीक्षण किया।
तापमान बढ़ने के साथ ही शुरू हुई गर्मी की आहट, जनमानस प्रभावित
अम्बेडकरनगर। तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी की आहट भी शुरू हो गयी है। दिन में चटख धूप के कारण लोग दोपहर में चलने फिरने से कतराने लगे है। इसके साथ ही ठंडे पेय पदार्थाें की मांग भी बढ़ गयी है। जिला मुख्यालय के साथ साथ अन्य अचंलो में विभिन्न ब्रांड के ठंडे पेय पदार्थों की दुकानें सज गयी है। बीते एक सप्ताह से मौसम के तेवर पूरी तरह बदल गये है। आसमान में छायी रहने वाली बदली गायब हो चुकी है। बदले मौसम के कारण मच्छरों का प्रकोप भी तेज हो गया है। जैसे जैसे धूप कम होती जाती है मच्छरों का प्रभाव सामने आने लगता है। शनिवार को दोपहर का तापमान 38 डिग्री के आसपास रिकार्ड किया गया। बढ़ते तापमान से अब गर्मी का एहसास पूरी तरह से होने लगा है। स्थिति यह हो गयी है कि अब दोपहर में लोग घर से बाहर निकलने मे कतराने लगे है। गर्मी बढ़ने के साथ ही पेय जल का संकट भी गहराने की संभावना बढ़ गयी है। जिले के विभिन्न अंचलों में गत वर्ष पेय जल का संकट सामने आया था। इसे देखते हुए यदि प्रशासन ने पहले से प्रभावी कदम नहीं उठाया तो आने वाले दिनों में जल संकट गंभीर हो सकता है। तापमान बढ़ने के कारण ही अब सूती कपडों की मांग बढ़ गयी है। इसके अलावां पंखे व एसी का सहारा भी लोगों को लेना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।
तीन नकलची धरे गये
अम्बेडकरनगर। बोर्ड परीक्षा के दौरान शनिवार को प्रथम पाली में तीन नकलची पकड़े गये। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में शनिवार को दोनों पालियों में परीक्षाएं सम्पन्न हुई। आंतरिक सचल दल ने रामबाबा विद्या मंदिर इंटर कालेज में प्रथम पाली हाईस्कूल उर्दू विषय की परीक्षा के दौरान तीन नकलचियों को पकड़ लिया। प्रथम पाली हाईस्कूल के उर्दू विषय की परीक्षा में 393 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे जिसमें कुल 4787 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ था। 4394 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित रहे। वहीं द्वितीय पाली इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान और बही खाता लेखाशास्त्र की परीक्षा सम्पन्न हुई। बोर्ड परीक्षा में सख्ती होने से नकलची परीक्षार्थियों को पढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सचल दल ने छापेमारी करते हुए एक परीक्षा केन्द्र पर तीन नकलचियों को पकड़ा। जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद सिंह ने बताया कि सामूहिक नकल जैसी परिस्थितियां पाये जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।
अचानक पहुंचे अपर आयुक्त
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। भाजपा सरकार का गठन होते ही जलालपुर तहसील  में अचानक धमक पड़े अपर आयुक्त फैजाबाद ने जहां एक एक सभी पत्रावलिया खंगाली वहीं साफ-सफाई की हिदायत दिया। शनिवार को दोपहर अपर आयुक्त फैजाबाद छोटेलाल पासी जलालपुर तहसील आ धमके और देर शाम तक एक एक पत्रावली खंगाली। पूर्व के मुकदमों को तत्काल निस्तारित करने का आदेश दिया। उन्होने आवास आवंटन, कृषि आवंटन, व तालाब पट्टा आवंटन लक्ष्य से कम पाया जिस पर स्थानीय अधिकारियों को लक्ष्य पूरा करने की हिदायत दिया। उक्त अवसर पर तहसीलदार गिरीवर सिंह नायब तहसीलदार विनोद कुमार सिंह समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
गाली गलौज के मामले में दी तहरीर
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। एक शिक्षक द्वारा दूसरे शिक्षक को दी गयी गाली गलौज व धमकी के बावत पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। प्रकरण नगर के आचार्य नरेन्द्र देव इंटर कालेज में कार्यरत दो शिक्षको से जुड़ा है। शिक्षक रवीन्द्र कुमार सिंह यादव ने दूसरे शिक्षक मंगुराडिला निवासी राजाराम यादव पर गाली गलौज व जान से मारने की धमकी तथा जरूरी कागजात को फाड देने का आरोप लगाते हुए पुलिस से शिकायत किया था लेकिन पुलिस ने अनसुनी कर दी थी। इसके बाद पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से शिकायत की थी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जलालपुर पुलिस ने राजाराम यादव निवासी मंगुराडिला के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।
संक्षेप-
1. किशोरी की हालत गंभीर
अम्बेडकरनगर। मालीपुर थाना क्षेत्र के खजुरी बाजार निवासी अमिता (17) पुत्री दिलीप जायसवाल शनिवार की सुबह अपने घर पर पंखे की बटन दबाते समय उसमें आये करंट से हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है।
2. जहर खाने से युवक की हालत गंभीर
अम्बेडकरनगर। सम्मनपुर थाना क्षेत्र के असौवापार निवासी मनोज वर्मा (22) पुत्र अच्छेलाल शनिवार की सुबह अपने घर पर अज्ञात कारणों से जहरीला पदार्थ खा लेने से हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है।
3. सड़क दुर्घटना में महिला घायल
अम्बेडकरनगर। महरूआ थाना क्षेत्र के हीड़ी पकड़िया निवासी सुमन यादव (40) पत्नी मंशाराम यादव शनिवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से गांव के निकट बाजार में जाते समय अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *