पत्रकारों की एकता के आगे झुका प्रशासन,पिपरी इंस्पेक्टर की ओर से अपर पुलिस अधिक्षक ने पत्रकार से मांगी माफी

मनीष गुप्त 

सोनभद्र। रेनुकूट में पत्रकार अजीत कुशवाहा के साथ गत 13 मई को इंस्पेक्टर पिपरी द्वारा किये गये दुर्व्यवहार के मामले में न्याय न मिलने से नाराज पत्रकारों ने पत्रकारता दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर धरना दिया। धरने की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार सतीश भाटिया ने किया। धरने की जानकारी होते हुये पुलिस अधीक्षक ने अपने पी0आर0ओ0 को भेजकर वार्ता के लिये आमंत्रित किया।

पुलिस अधीक्षक के समक्ष बड़ी संख्या में पत्रकारों ने अपनी बात रखी। वरिष्ठ पत्रकार सतीश भाटिया ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्य का विषय है कि पत्रकारता दिवस के दिन पत्रकारों को न्याय पाने के लिये धरना देना पड़ रहा है वहीं वरिष्ठ पत्रकार शान्तनु विश्वास ने कहा कि सभी थाने व चौकियों में स्थानीय पत्रकारों की सूची मौजूद होनी चाहिये ताकि किसी भी पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार न हो और थाने व चौकी इंचार्जो को पत्रकारों की जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि पिपरी इंस्पेक्टर द्वारा किये गये दुर्व्यवहार को लेकर पुलिस द्वारा की जा रही हिला हवाली पुलिस व पत्रकारों के बीच की दूरी बढ़ा रही है। अतः इस मामले का त्वरित निस्तारण करते हुये उचित कार्यवाही की जाय। वहीं वरिष्ठ पत्रकार विमल जालान ने कहा कि पत्रकारों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के लिये प्रशासन को आगे आकर पहल करनी चाहिए और इसकी पुर्णनावृत्ति न हो इसके लिये सोचने की आवश्यकता है। वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र केशरी ने कहा कि पूर्व में पत्रकारों के साथ इतनी दुर्व्यवहार नहीं हुई और मामला त्वरित हल हुआ मगर इस प्रकरण में पुलिस द्वारा की जा रही देरी से पत्रकारों में बढ़ रहे रोष को लेकर प्रशासन को सोचने की आवश्यकता है और जल्द से जल्द हल की जानी चाहिये। अन्य वरिष्ठ पत्रकारों ने भी अपनी-अपनी समस्याओं व सुझाव पुलिस अधीक्षक के समक्ष रखी। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मौजूद अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल अवधेश सिंह ने पिपरी पुलिस द्वारा किये गये दुर्व्यवहार के लिये सभी पत्रकारों से क्षमा मांगते हुये कहा कि भविष्य में इसकी पुर्नावृत्ति न हो इसके लिये अवश्य ध्यान रखा जायेगा। अन्त में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थाने व चौकियों पर पत्रकारों की सूची जल्द मंगा कर टेबल पर लगा दी जायेगी ताकि उनकी पहचान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने पिपरी इंस्पेक्टर द्वारा किये गये दुर्व्यवहार के मामले में कहा कि जॉच अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल द्वारा की जा रही है और जल्द इससे निपटाने का काम किया जायेगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि भविष्य में पत्रकारो व पुलिस के सम्बन्ध मधुर हो इसके लिये जो भी आवश्यकता होगी वह की जायेगी। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र केशरी, विमल जालान, शांतनु विश्वास, राहुल श्रीवास्तव, सुभ्रांशु शेखर, पुष्कर पाण्डेय, अनुप श्रीवास्तव, पी0डी0 राय, विधु शेखर मिश्रा, संतोष सोनी, चन्द्रकान्त, पियुष त्रिपाठी, राकेश चौबे, जितेन्द्र गुप्ता, शशि चौबे, जयप्रकाश सिंह, हरिओम पाण्डेय, ख्वाजा खान, प्रवीण पटेल, कृष्ण मुरारी शुक्ला, घनश्याम पाण्डेय, वली अहमद सिद्दकी, कृपाशंकर पाण्डेय, देवी शाक्ति, शैलेश धानु, अब्दुल वारी खां, शमशाद आलम, संजय केशरी, रमेश यादव, मुमताज खान, राजकुमार गुप्ता, अंशु खत्री, प्रशान्त सिंह, अनुराग पाण्डेय, संतोष जायसवाल, अंशुमान पांडेय, रमेश सिंह ,महेता, प्रमोद अग्रहरी, दयाशंकर, प्रशान्त सिंह, धीरज केशरी, मुजाहिद, राशिद अल्वी, संजय सिंह, साजिद अंसारी, राकेश कुमार, आदि उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *