नहीं कर सकेगे पोलिग बूथ पर एजेंट मोबाइल का इस्तिमाल

कनिष्क गुप्ता.

इलाहाबाद। जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 की अध्यक्षता में फूलपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन 2018 की ड्यूटी में लगाये गये सभी जोनल मजिस्टेªट/सेक्टर मजिस्टेªट एवं पुलिस, सेक्टर आफिसरों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें ए0डी0एम0 आपूर्ति अमर पाल सिंह, ए0डी0एम0 सिटी- अतुल सिंह के साथ सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्टेªट उपस्थित रहे। जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को उनके दायित्वों के निर्वाहन के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों को जोंन तथा सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन तथा सेक्टर हेतु अलग-अलग मुख्यालय निर्धारित किये गये है। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी के साथ अतिरिक्त चार मतदान अधिकारी को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है। जोनल मजिस्टेªट अपने सभी सेक्टर मजिस्टेªटो से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे। सेक्टर मजिस्टेªट पूर्ण रूप से जोनल मजिस्टेªटों के प्रति उत्तरदायी होंगे और दोनों ही जिला जिला निर्वाचन अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी के अतिरिक्त रिटर्निंग आफिसर/सहायक रिटर्निंग आफिसर के प्रति उत्तरदायी होंगे।

पुलिस अधीक्षक द्वारा जोन/सेक्टर हेतु जोनल/सेक्टर पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। जोनल मजिस्टेªट तथा जोनल पुलिस अधिकारी जोन में एक साथ जायेंगे तथा पुलिस अधिकारियों के कई तरह के मोबाइल टीम जैसे थाना मोबाइल, थाना अतिरिक्त मोबाइल, क्लस्टर मोबाइल, फ्लाइंग स्क्वाड आदि निर्वाचन के दिन शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु लगाये गये है। जिलाधिकारी द्वारा मतदान के पूर्व कार्यवाही के बारे में बताया गया कि सभी सेक्टर/जोनल मजिस्टेªट, निर्वाचन तिथि से पूर्व अपने क्षेत्रों का भ्रमण करके निन्हित मतदेय स्थलों को मतदान हेतु उपयुक्त बनाये तथा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम सुविधाओं के सम्बन्ध में निर्धारित प्रारूप पर आप अपने क्षेत्रों का भ्रमण करके विस्तृत आख्या जोनल मजिस्टेªटों के द्वारा  देगे।

आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह पालन होगा 

जिलाधिकारी ने आर्दश आचार संहिता के सम्बन्ध में बताया कि जो भी चुनाव आयोग की गाइड लाइन है उसी परिप्रेक्ष में सभी सेक्टर मजिस्टेªट अपने-अपने क्षेत्रों में अनुपालन सुनिश्चित करायंेगे तथा जिलाधिकारी ने बताया कि जो भी मतदान केन्द्र संवेदनशील है उनका चिन्हिकरण कर विशेष नजर रखी जायेगी। मतदाताओं को डराने, धमकाने की स्थिति तथा विगत निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत, मतदाताओं के पास फोटो पहचान पत्र की उपलब्धता व विभिन्न कारणों से जनपद के बाहर रहने वाले मतदाताओं की संख्या आदि के आधार पर किया गया है। मतदाताओं को डराने-धमकाने की स्थिति के आधार पर वल्नरेबुल बूथ के रूप में चिन्हित किये गये है। जहाँ मतदाताओं को डराने धमकानें की प्रबल सम्भावना है। ऐसे वल्नरेबुल तथा क्रिटिक्क बूथों की सूची सहायक रिटर्निंग अधिकारी से ले ले ।

तैयार है फोटो मतदाता पर्ची.

फोटो मतदाता पर्ची के बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि फोटों मतदाता पर्ची में निर्वाचन नामावली में अंकित विवरणों के साथ-साथ पोलिंग स्टेशन की संख्या व नाम तथा मतदान की तिथि का उल्लेख होगा। फोटो मतदाता पर्ची एक प्रति में उपलब्ध कराई जायेगी तथा वितरण बी0एल0ओ0 के माध्यम से किया जायेगा। मतदान के एक दिन पूर्व की कार्यवाही के बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्टेªट तथा जोनल मजिस्टेªट अपने-अपने क्षेत्रों के लिए दिनांक 10 मार्च 2018 को प्रातः 7 बजे से सभी पोलिंग पार्टियों को अपने विधान सभा के लिए निर्धारित स्थल से प्रस्थान पूरी सामाग्री (मतदाता सूची, मतदेय स्थल की सुभिन्नक चिन्ह, मुहर, ब्रास सील, ई0वी0एम0 आदि) के साथ सुनिश्चित करायेंगे। भ्रमण के दौरान महत्वपूर्ण बिन्दुओं को ध्यान में रखना होगा। सभी मतदान टोलिया मतदान केन्द्रों पर पहुँंच गयी है। मतदान स्थल का निर्माण करा दिया गया है तथा प्रकाश की समुचित व्यवस्था है तथा पोलिंग पार्टी के पहुँचने के  बाद कोई अनधिकृत व्यक्ति मतदान केन्द्र पर उपस्थित न हो।

जिलाधिकारी द्वारा मतदान वाले दिन के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्देश दिये

माक पोल सामान्यतः मतदान प्रारम्भ होने हेतु नियत समय से एक घण्टा पूर्व प्रारम्भ किया जाता है तथा माक पोल का डाटा कन्ट्रोल यूनिट से क्लीयर किया गया हो ये भी सुनिश्चित कर लेना होगा तथा जिलाधिकारी ने चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निर्देशित किया है कि किसी भी एजेंटों के पास मोबाइल फोन पूर्णतः वर्जित रहेगा और चुनाव समाप्त कराने के बाद ये सुनिश्चित कराना होगा कि सभी पोलिंग पार्टिया पहुँची कि नही इसकी जानकारी अपने सम्बन्धित सेक्टर मजिस्टेªटो को देनी होगी और सेक्टर मजिस्टेªट, जोनल मजिस्टेªटों को बतायंेगे। महिला मतदाताओं के लिए महिला कर्मचारियों को भी लगाया जायेगा।  चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 152 सेक्टर मजिस्टेªट, 20 जोनल मजिस्टेªट और 152 पुलिस सेक्टर मजिस्टेªट लगाये गये है और जो आज प्रशिक्षण के समय अनुपस्थित रहे है उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

चुनाव के दौरान किसी भी जानकारी के लिये महत्वपूर्ण मोबाइल नं0 इस प्रकार है-

निर्वाचन कंट्रोल रूम- 0532-2250012,
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी- 9454417517,
उप जिला निर्वाचन अधिकारी- 9454417810/9454417812,

निर्वाचन अधिकारियों का मो0 नं0-

254- फाफामऊ-9454417834, 255-
सोरांव(अ0जा0)- 9454417815, 256-
फूलपुर- 9454417816, 261-
इलाहाबाद पश्चिम- 9454417814,
262-  इलाहाबाद उत्तर- 9454417831

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *