प्रभारी मंत्री ने की जिला योजना समिति की बैठक

जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण तलब

 

मो आफताब फ़ारूक़ी

इलाहाबाद। मंत्री आशुतोष टण्डन की अध्यक्षता में सोमवार को जिला योजना समिति की बैठक सर्किट हाउस में की गयी। जिसमें सर्व शिक्षा योजना तथा माध्यमिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुपस्थित होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि इनसे स्पष्टीकरण मांगा जाये।
मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उ.प्र (प्रभारी मंत्री इलाहाबाद) आशुतोष टण्डन द्वारा बैठक में उप निदेशक कृषि विजय सिंह ने अपने विभागीय कार्यों के बारे में बताया। बोरिंग के बारे में अधिशाषी अभियंता ने बताया कि सर्वें के आधार पर बोरिंग कास्ट के अनुसार पात्रता की सूची बनती है। मंत्री ने कहां कि पाइप की गुणवत्ता और असिंचित क्षेत्र कों प्राथमिकता के तौर पर जिलाधिकारी चेक करें। पशुओं की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि जनपद में कितने पशु गाय-भैंस आदि है, उसका आंकड़ा सांसद को अवगत कराये। ग्राम विकास विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में यदि किसी ग्राम प्रधान या ग्र्राम सेक्रेटरी द्वारा धन वसूली की समस्या आती है तो वे हमें तुरन्त अवगत कराये, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सिंचाई एवं जल संसाधन की समीक्षा के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष हमने आठ चेैकडैम बनवाये है। प्रतिनिधियों ने शिकायत की कि एक भी चैकडैम में पानी नहीं है, मंत्री ने कहा कि इनके कार्यों की पूरी जांच गहनता के साथ की जाये। सांसद श्यामाचरण गुप्त ने जारी में अपनी चैपाल का हवाला देते हुए बताया कि वहां के ग्रामीणों ने शिकायत किया कि पानी की टंकी आंधी में हिलती है, लगता है गिर जायेगी। मंत्री ने चिन्ता व्यक्त करते हुए इसकी जांच कराने का निर्देश दिया तथा जिलाधिकारी को जिले में पानी की कहां-कहां समस्या है उसको चेक करके अवगत कराने को कहा। श्री टण्डन ने समीक्षा के दौरान कहा स्ट्रीट लाइटें जहां खराब है उसे तुरन्त बदला जायें, खादी ग्रामोद्योग, सड़क एवं पुल, पर्यटन में स्थानीय पर्यटन, पर्यावरण में पर्यावरण शिक्षा, जागरूकता, प्रशिक्षण एवं प्रसार मिड-डे-मिल योजना की स्थिति, सर्व शिक्षा योजना तथा माध्यमिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक अनुपस्थित मिले।
मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि इनसे स्पष्टीकरण मांगा जाये। अन्त में समीक्षा बैठक के बाद श्री टण्डन ने अधिकारियों को बताया कि आप लोग जिस भी क्षेत्र में कोई कार्य कर रहे है, उससे जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराये तथा जो कार्य चल रहे है वे एक समय सीमा के अन्तर्गत पूरा किये जाये। कार्य में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। दोबारा कार्यों में अनियमितता की शिकायत में कार्रवाई की जायेगी। बैठक में सांसद श्यामचरण गुप्त, जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह, विधायक मेजा नीलम करवरियां, अलावा जिलाधिकारी सुहास एल.वाई, मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाॅल एन के अलावा जनपद के सभी अधिकारीगण मौजूद थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *