15 अगस्त तक कोई समाधान नही हुआ तो किसान जमीन पर लेंगे कब्जा : मनवीर तेवतिया

सरताज खान
गाजियाबाद / लोनी सोमवार को राष्ट्रीय किसान चिन्तन शिविर मंडोला को तीसरे दिन (अंतिम दिन) भी जारी रहा। चिन्तन शिविर के तीसरे दिन नौजवान भारत सभा से सतेंद्र सिंह, समाजवादी पार्टी के किठौर विधानसभा प्रभारी इन्द्रमणि त्रिपाठी खरखौदा मेरठ, भारतीय किसान संगठन से राजेन्द्र यादव, भारतीय नौजवान इंकलाब पार्टी से राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्यवीर गिरी, किसानी प्रतिष्ठा मंच से प्रेम शर्मा, अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से राष्ट्रीय महासचिव नसीब सिंह, किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर पूरण सिंह , आम आदमी पार्टी से पूर्व लोकसभा प्रत्याशी सहारनपुर व राष्ट्रीय परिषद के सदस्य योगेश दहिया , गन्ना समिति मलकपुर से अध्यक्ष नरेश , बहुजन समाज पार्टी से मेरठ जोन कॉर्डिनेटर व गुर्जर एकता मंच के अध्यक्ष ईश्वर मावी , नरेंद्र सिंह , आबिद , खेम सिंह फौजदार राष्ट्रीय अध्यक्ष भारतीय नौजवान इंकलाब पार्टी समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों समेत सैंकड़ों जिलों के किसान डटे रहे। चिन्तन शिविर के तीसरे दिन आयोजक व नेतृत्वकर्ता मनवीर तेवतिया ने चिन्तन के चारों मुद्दों न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारण करने के मानकों पर चिन्तन, वर्तमान में तथा पिछले सभी अधिग्रहण में भूमि अधिग्रहण बिल 2013 लागू करने, 2013 से पहले सभी विवादित भूमि अधिग्रहणों की जांच कराकर गैर कानूनी अनियमितता पाये जाने पर सभी पीड़ित किसानों को भूमि अर्जन अधिग्रहण, पुनर्वासन व पुनर्व्यवस्थापन अधिनियम 2013 के कानून से निर्धारण किया जाये तथा पशुपालन से होने वाले दुग्ध का मूल्य निर्धारण के संबंध में विस्तार से चर्चा की, सुझाव माँगे और क्रियाविधि बोर्ड पर समझाई ।

चिन्तन शिविर में न्यूनतम समर्थन मूल्य के सम्बन्ध में किसान की मजदूरी 365 दिनों की मनरेगा के तहत निर्धारित करने, सभी भूमि अधिग्रहण पर अधिनियम 2013 बिल लागू करने, वर्ष 2013 से पहले अधिग्रहित किये गए सभी भूमि अधिग्रहण की जाँच कराकर भू अर्जन अधिनियम 2013 लागू करके मुआवजा निर्धारित करने, पशुपालन द्वारा उत्पादित दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2 पशु पर एक व्यक्ति की मजदूरी मनरेगा के तहत निर्धारित करने के सुझाव दिए । किसान सभा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पशु के निःशुल्क सरकारी इंश्योरेंस करने का सुझाव दिया । ठाकुर पूरण सिंह ने किसान आंदोलनों में पुलिस बल व फोर्स के प्रयोग पर आपत्ति जताई उन्होंने कहा कि किसानों के सामने चुने हुए विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री व 56 इंच वाले प्रधानमंत्री को खड़ा होना चाहिए पुलिस को नहीं ।

आम आदमी पार्टी से योगेश दाहिया ने कहा कि किसानों का ऋण माफ करने के नाम पर एक व दो रुपये के चेक बाँटकर मोदी योगी सरकार ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है । मनवीर तेवतिया ने सर्किल रेट को बाजार मूल्य मानकर उसका चार गुना 4400 ₹निर्धारित किया जाए तथा 20% विकसित भूमि किसानों को वापस की जाये । पुनर्वासन व पुनर्व्यवस्थापन के तहत वर्ष 1982-84 में आवंटित पट्टों पर वास्तविक परिवार को कब्जा दे दिया जाए जिसमे लगभग 90% भूमिहीन किसान और खेतिहर मजदूर समायोजित हो जायेंगे। शेष 10% भूमिहीन किसान और खेतीहर मजदूर को परिषद को आगे बढ़कर कानून के अनुपालन में व्यवस्था करनी चाहिए। किसान नेता मनवीर तेवतिया अपने उसी भट्टा पारसौल के अंदाज़ में सरकार को 13 अगस्त तक समाधान करने की चेतावनी दी। ऐसा न करने की दशा में आवास विकास परिषद मंडोला बिहार योजना पर किसान की अपनी जमीन पर कब्जा लेने का ऐलान किया । इसके साथ ही किसान नेता मनवीर तेवतिया ने 15 अगस्त को किसान आज़ादी यात्रा सहारनपुर से शुरू करके लालकिले की तरफ कूच करने की घोषणा की। मनवीर तेवतिया ने प्रधानमंत्री मोदी को लालकिले से राष्ट्रीय ध्वज फहराने से रोकने और झूठ न बोलने की चेतावनी दी । हालांकि एक अगस्त से शुरू होने वाले आमरण अनशन को अगले निर्देश मिलने तक स्थगित कर दिया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *