पीएम मोदी ने जाने आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के अनुभव, दिए काम के सुझाव

अंजनी राय

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से बात की। इस दौरान मोदी ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। हम केवल बच्चों के लिए नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए बेहतर योजनाएं ला रहे हैं। हाल ही में आयुष्मान योजना का लाभ लेकर हरियाणा में करिश्मा नाम की बच्ची ने जन्म लिया है। जिसे लोग आयुष्मान बेबी भी कह रहे हैं।

यह हमारा पहला प्रयास है और उसका असर भी दिखने लगा है। अटल पेंशन योजना, स्वास्थ्य केन्द्र विस्तार, आयुष केन्द्र आदि के जरिए कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने का हमारा लक्ष्य है। हम चाहते हैं भारत के आखिरी छोर तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे। आप जो भी प्रयास कर रहे हैं उसमें राज्य के साथ केन्द्र सरकार की भी भागीदारी है।

पीएम मोदी एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की एक बच्चे को ‘जिंदा’ करने की कहानी सुन हैरान रह गए और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की जमकर तारीफ की और उन्हें भारत की सच्ची बेटी बताया। पीएम मोदी ने इस चर्चा के दौरान एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा मेडल जीतने का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि इस बार के एशियाड में कितने ही गरीब खिलाड़ियों ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। देश को मेडल दिलाया। पीएम ने कहा, ‘झुग्गी झोपड़ी में पैदा हुए खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया। खेल के मैदान में इन खिलाड़ियों ने अपनी ताकत दिखाई।

इसका क्रेडिट भी कहीं न कहीं आशा वर्कर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को जाता है क्योंकि उन मेडलवीरों के जन्म से लेकर शुरुआती दिनों में आपने उनकी चिंता की। आप कल्पना कर सकते हैं कि आपने देश को गोल्ड मेडल दिलवाया है। ये आपके कारण हुआ है। इसीलिए मैं आपका गौरवगान करता रहता हूं।’

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *