आये सर्वे से भाजपा की पेशानी पर पड़ा बल, कांग्रेस को मिल रही तीन राज्यों में बहुमत की सरकार

निलोफर बानो

नई दिल्ली. चुनावों का महासमर शुरू हो चूका है. सभी दल अपने अपने हथकंडे हर प्रकार से इस्तिमाल कर रहे है कि किस तरह से जनता को अपने तरफ आकर्षित किया जा सके. इसी दौरान आये मार्किट सर्वे भाजपा के लिये बुरी खबर लेकर आ रहे है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इन चुनावों को सेमीफाइनल माना जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य दल इन चुनावों में जीत के दावे कर रहे हैं. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में लोगों की निगाह ज्यादा लगी हुई है, क्योंकि इन तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है.

अगर सी-वोटर के सर्वे की माने, तो राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता से आउट होने वाली है. सर्वे के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही है. राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को सिर्फ 56 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 142 सीटें मिल सकती हैं.जहां तक वोट प्रतिशत की बात है, तो राजस्थान में बीजेपी को 34 फीसदी और कांग्रेस को 50 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि अन्य के खाते में 16 फीसदी वोट जा सकते हैं.

सी वोटर सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 47 और बीजेपी को 40 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं. वोट शेयर में भी कांग्रेस बाजी मार सकती है. सी वोटर के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 38.6 फीसदी, कांग्रेस को 38.9 फीसदी और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है.

मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौथी बार सरकार बनाते नहीं दिख रहे हैं. सी वोटर के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं जाती दिख रही है. वोट शेयर की बात करें तो सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 फीसदी और अन्य को 16.4 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है.वर्तमान में शिवराज सिंह के नेतृत्व में बीजेपी के पास 165 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 58 विधायक हैं. सी-वोटर ने ये सर्वे अगस्त के आखिरी हफ्ते से लेकर सिंतंबर के आखिरी हफ्ते के दौरान किया है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की गई है, उनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना शामिल हैं. शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने इन पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे.

क्या कहता है विपक्ष

इन सर्वे के अनुमानों पर विपक्ष एक बार फिर से हमलावर हो रहा है. विपक्ष का कहना है कि ये सर्वे केवल एक छलावा है ताकि दल ईवीएम से चुनाव करवाने को राज़ी हो जाये. लालू यादव के तरफ से ट्वीट किया गया है कि यह सर्वे एक छलावा है और वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है. कांग्रेस को ईवीएम से चुनाव करवाने को तैयार नहीं होना चाहिये और बैलेट से चुनावों की मांग पर टिके रहना चाहिये. इस दौरान चुनाव आयोग का कहना है की लेटेस्ट ईवीएम से चुनाव होंगे और सभी मशीने वीवीपेट युक्त होंगी.

अब देखना है कि अन्य दल इसको किस प्रकार से लेते है और चुनाव मशीनों द्वारा होते है या फिर चुनावों में बैलेट पेपर की मांग एक बार फिर उठती है. वैसे कही न कही चुनाव आयोग को अब अपनी विश्वसनीयता को सिद्ध करने में भी लगना चाहिये क्योकि विपक्ष लगातार चुनाव आयोग पर उंगली उठाता दिखाई दे रहा है

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *