मैराथन मुशायरा कवि सम्मेलन, नदीम फर्रुख बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी. एक शहर, एक मुशायरा, एक नाज़िम और पांच सौ पचपन शायर मिल कर बनाएंगे लगातार सौ घंटे शायरी पढ़ने का विश्व रिकॉर्ड। गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लिम्का बुक और इंडिया रिकॉर्ड्स वाले महीने के आखिर में उत्तर प्रदेश के दादरी आ रहे हैं। मौक़ा है एक नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के बनने का। ये रिकॉर्ड शायरी का होगा, जिसमें एक अनोखा मुशायरा होने जा रहा है। इसे नाम दिया गया है “मैराथन मुशायरा एवं कविसम्मेलन विथ नदीम फर्रुख। हिंदुस्तान के नम्बर एक नाज़िम नदीम फर्रुख के नाम जल्द होगा ये अनोखा रिकॉर्ड।

इस आयोजन पर कुल दस करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। मज़े की बात ये है कि इतनी बड़ी रक़म के लिए ढेर सारे सपॉन्सर्स की ज़रूरत नहीं पड़ी, बल्कि एक ही शख़्स ने ये पूरा पैसा लगा दिया। नोयडा के युवा उद्योगपति संजय भाटी “बाइक टैक्सी” की अनोखी कंपनी चलाते हैं, साथ ही अदब और साहित्य प्रेमी भी हैं। जिस वक़्त नदीम फर्रुख ने उन्हें बताया कि वे 2016 से इस आयोजन का खाका तैयार कर के बैठे हैं, लेकिन ये सोच के रह जाते हैं कि इतना पैसा लगाएगा कौन, तो भाटी ने कहा “तुम्हारा भाई”, और अकेले पूरा खर्च उठाने को राज़ी हो गए। 28 अक्तूबर रात आठ बजे से ये आयोजन शुरू होगा और एक नवंबर को बारह बज के एक मिनट पर समाप्त होगा। इस तरह कुल सौ घंटे लगातार चलेगा ये अनोखा मुशायरा।

बड़े से बड़े भी और छोटे से छोटे भी

इस मैराथन मुशायरे की खासियत ये रहेगी कि इसमें देश के बड़े से बड़े शायर शिरकत करेंगे, जावेद अख़्तर, राहत इंदौरी, मुनव्वर राना, वसीम बरेलवी से लेकर लगभग देश के सभी मुशायरा पढ़ने वाले बड़े शायर इस मुशायरे में अपना कलाम सुनाएंगे। सीनियर शायर और जूनियर शायर तो होंगे ही, साथ ही वे भी होंगे जो पहली बार मंच पर शायरी सुनाएंगे। अच्छी बात ये है कि इस मुशायरे में शायरों को उसी वक़ार, इज़्ज़त और एहतराम के साथ बुलाया जा रहा है, जिस तरह आम मुशायरों में बुलाया जाता है। हर शायर को बक़ायदा लिफाफा भी दिया जाएगा, जैसा कि आम मुशायरों में रिवाज है। नदीम ने बताया कि जब उन्होंने शायरों को इस मुशायरे के लिए दावत दी और पूछा कि आपकी पेमेंट क्या होगी तो शायरों ने भी इस अनोखे आयोजन के लिए कहा कि जो पेमेंट हम लेते हैं, उससे कम लेंगे क्योंकि आप अदब के लिए अच्छा काम करने जा रहे हैं।

एक दिन में पांच और कुल 21 सेशन्स होंगे

इस मैराथन मुशायरे को अलग अलग सेशन्स में बांटा गया है। चौबीस घंटे में कुल पांच सेशन्स होंगे और इस तरह पांच दिनों में कुल इक्कीस सेशन्स में शायर पढ़ेंगे। सुबह पांच से नो बजे तक जो सेशन होगा उसमें पहली बार मंच पढ़ने वाले शायरों को पढ़ाया जाएगा और इस सेशन को नाम दिया गया है “दस्तक”। दूसरा सेशन सुबह दस बजे से एक बजे तक का रहेगा, जिसमें जूनियर पोएट्स को मौका दिया जाएगा, नाम दिया गया है नए चराग़। तीसरे सेशन का नाम होगा “गूंज” और चौथा सेशन सीनियर शायरों का होगा, जिसे नाम दिया है “रूबरू” रात आठ बजे से शुरू होने वाले इस सेशन में सीनियर शायरों और कवियों से कुछ अटपटे और मज़ेदार सवाल किए जाएंगे। रात के दस बजे से शुरू होगा पांचवा सेशन “कहकशां”, जिसमें देश के स्टार शायर और कवि अपना कलाम सुनाएंगे।

एक नहीं तीन विश्व रिकार्ड बनेंगे

इस आयोजन में एक नहीं बल्कि तीन विश्व रिकार्ड बनाए जाएंगे। पहला तो सौ घंटे निज़ामत का रिकार्ड बनेगा ही, इसके साथ ही “24 नोयडा चैनल” पर इस सौ घंटे के मुशायरे को लाइव दिखाया जाएगा, जो कि अपने आप मे किसी प्रोग्राम को लाइव दिखाने का विश्व रिकॉर्ड होगा। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर ब्लड डोनेशन केम्प भी लगाया जा रहा है, जिसमें रेड क्रॉस सोसायटी मदद कर रही है। इस ब्लड डोनेशन केम्प को नाम दिया गया है “रक्त दान फॉर हिंदुस्तान” और यहां बनेगा तीसरा विश्व रिकॉर्ड। यहां कुल 62101 यूनिट रक्त दान किया जाएगा, और ये खून आर्मी को और देश की आर्म्ड फोर्सेज को दान किया जाएगा। इस तरह कुल तीन विश्व रिकॉर्ड बनेगा.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *