मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

मऊ : आगामी दुर्गापूजा/दशहरा के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए दुर्गापूजा समिति के सदस्यो की बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

उक्त अवसर पर समिति के सदस्यो द्वारा बताया गया कि शीतला माता मन्दिर के गेट के सामने विद्युत तार बहुत नीचे है, बकवल मोड के पास भी तार को नीचे बताया गया जिससे जूलूस के समय काफी समस्या उत्पन्न होती है जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को इसको जल्द से जल्द ठीक कराने के निर्देश दिये। सदस्यों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की कम आपूर्ति तथा सड़क खराब होने की समस्या को बताया गया जिसपर जिलाधिकारी द्वारा इसका निस्तारण करने के निर्देश दिये। उक्त अवसर पर सदस्यो द्वारा विद्युत से सम्बन्धित काफी समस्याये बतायी गयी। जिसे जिलाधिकारी द्वारा उसको जल्द से जल्द ठीक कराने तथा विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का निस्तारण करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता विद्युत को दिये।  उक्त अवसर पर सदर तहसील क्षेत्र में रामलीला के स्थान पर कब्जा की शिकायत की गयी जिसपर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह ने नगर क्षेत्राधिकारी को इसका निस्तारण करने के निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी डी0पी0 पाल, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश सिंह, अतुल वत्स आई0ए0एस0 उपजिलाधिकारी मु0बाद गोहना, डा0 अंकुर लाठर आई0ए0एस0 उपजिलाधिकारी सदर, जिला पंचायत राज अधिकारी, उप कृषि निदेशक, समस्त नगर क्षेत्राधिकारी, सभी थानों के थानाध्यक्ष, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष, दुर्गापूजा समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

मऊ : खेल निदेशालय,उ0प्र0, लखनऊ के तत्वावधान में जिला खेल  पंडित दीन दयाल जन्म शताब्दी वर्श के अवसर पर आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय सीनियर महिला फुटबाल एवं महिला कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु जिला खेल कार्यालय , मऊ द्वारा  जिला स्तरीय महिला फुटबाल ट्रायल का आयोजन दिनांक 12 अक्टूबर, 2018 को एवं जिला स्तरीय महिला कबड्डी ट्रायल का आयोजन दिनांक 22 अक्टूबर, 2018 को स्पोटर्स स्टेडियम, मऊ में प्रातः 10.00 बजे से किया जायेगा। जिला स्तरीय महिला फुटबाल ट्रायल में चयनित खिलाड़ी दिनांक 15 अक्टूबर, 2018 को तथा महिला कबड्डी ट्रायल में चयनित खिलाड़ी दिनांक 23 अक्टूबर, 2018 को  आजमगढ़ में आयोजित होने वाले मण्डलीय ट्रायल में भाग लेंगी।

इसके अलावा खेल निदेषालय,उ0प्र0 लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित होने प्रदेष स्तरीय जूनियर बालक फुटबाल प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु जिला स्तरीय जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल का भी आयोजन दिनांक 12 अक्टूबर, 2018 को प्रातः 10.00 बजे से स्पोटर्स स्टेडियम, मऊ में किया जायेगां। उक्त ट्रायल मेंभाग लेने वाले खिलाड़ियों को अपने विद्यालय के प्रधानाचाय्र द्वारा प्रमाणित पात्रता प्रमाण पत्र के साथ जन्मतिथि प्रमाण एवं आधार कार्ड की छायाप्रति तीन-तीन प्रतियों में प्रस्तुत करना होगा।

अतः उपरोक्त जिला स्तरीय सीनियर महिला फुटबाल  एवं जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल में भाग लेने के इच्छूुक खिलाड़ी दिनांक 12 अक्टूबर, 2018 को प्रातः 10.00 बजे तक तथा  जिला स्तरीय महिला कबड्डी ट्रायल में भाग लेने की इच्छुक महिला खिलाड़ी दिनांक 22 अक्टूबर, 2018 को प्रातः 10.00 बजे से तक स्पोट्स स्टेडियम, मऊ में उपस्थित होना सुनिष्चित करे। अधिक जानकारी हेतु जिला खेल कार्यालय, मऊ में सम्पर्क  स्थापित करें।

मऊ : सर्व शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा अन्तर्गत एलिम्को, कानपुर के सहयोग से वर्ष 2018-19 में 6-14 वर्ष आयु वर्ग के श्रवण दिव्यांग, शारीरिक दिव्यांग, मानसिक दिव्यांग एवं दृष्टि दिव्यांग बालक-बालिकाओं को निःशुल्क हियरिंग एड, चेयर, बैशाखी, ट्राई-साईकिल, बे्रल, छडी स्लेट, कैलीपर आदि आवश्क उपकरण उपलब्ध कराया जाना है। कैम्प के प्रथम चरण में उपकरण प्रदान करने हेतु बच्चों का मेजरमेन्ट किया जायेगा। तद्पश्चात चिन्हित किये गये बच्चों को दूसरे चरण में आवश्यकतानुसार उपकरण का वितरण किया जायेगा। मेजरमेन्ट कैम्प में चिन्हित बच्चों को ही वितरण कैम्प में उपकरणों का वितरण किया जायेगा इस हेतु मेजरमेन्ट एवं डिस्ट्रव्यूशन कैम्प के तिथियों का विवरण कैम्प स्थल बी0आर0सी0 परदहा में दिनांक 16.10.2018 को प्रातः 11:00 बजे उपकरण प्रदान हेतु जाॅच की तिथि (मेजरमेन्ट कैम्प) है तथा उपकरण वितरण हेतु (डिस्ट्रीव्यूशन कैम्प) दिनांक 18.12.2018 को प्रातः 11:00 बजे निर्धारित किया गया है।

जनपद के समस्त प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत् 6-14 वर्ष आयु वर्ग के श्रवण दिव्यांग शारीरिक दिव्यांग, मानसिक दिव्यांग एवं दृष्टि दिव्यांग बालक-बालिकाओं के माता-पिता/अभिभावको एवं उनके अध्ययनरत विद्यालयो के प्रधानाध्यापको/ई0प्र0अ0/स0अ0/शिक्षा मित्र /इटीनरेन्ट टीचर/रिसोर्स टीचर/फिजियोथेरेपिस्ट से अपेक्षा की जाती है कि वे बच्चों को उक्त निर्धारित कैम्प में प्रतिभाग कराकर कैम्प का लाभ उठावें।

मऊ : स्वच्छ भारत मिशन ग्रा0 के अन्तर्ग जनपद में 14 खराब प्रगति वाले ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिवों की समीक्षा गुरूवार को जिलाधिकारी द्वारा की गयी समीक्षा में पाया गया कि विकास खण्ड-बड़रांव के हेमई पिपरी एवं बनियापार ताहिर, विकास खण्ड-दोहरीघाट का पतई बुजुर्ग एवं करौंदी नरायनपुर, विकास खण्ड-मुहम्मदाबाद गोहना में अरैला एवं भातकोल, विकास खण्ड-कोपागंज में लैरोबेरूवार, विकास खण्ड-घोसी में लखनीमुबारकपुर, विकास खण्ड-परदहां में आदेडीह, विकास खण्ड-फतेहपुर मण्डाव में दुबारी, धर्मपुर विशुनपुर एवं मर्यादपुर, विकास खण्ड-रतनपुरा में पिण्डोहरी एवं विकास खण्ड-रानीपुर में खुरहट उक्त सभी ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण व फोटो अपलोडिंग की प्रगति अत्यन्त ही खराब पायी गयी जिसपर जिलाधिकारी द्वारा काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए तीन दिन का अन्तिम मौका प्रगति बढ़ाने हेतु दिया गया।

उक्त ग्राम पंचायतों में जिलाधिकरी द्वारा सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यी जांच समिति का गठन करने का निर्देश दिये गये। जांच समिति में उपजिलाधिकारी के अतिरिक्त क्षेत्राधिकारी, लेखाधिकारी एवं अभियन्ता रहेगें। जांच समिति ग्राम पंचायत में तीन वर्षो में राज्य वित्त, मनरेगा, शौचालय एवं आवास के अन्तर्गत कराये गये कार्यो की जांच करेगी। साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सोमवार को उक्त गांवों की प्रगति के साथ प्रधानों की वर्खास्तगी एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायत सचिव के विरूद्ध निलम्बन/विभागीय कार्यवाही हेतु पत्रावली प्रस्तुत करेेगें।

मऊ : जनपद में स्थापित किये जा रहे दुर्गापूजा पाण्डाल के अध्यक्ष को अवगत कराना है कि विद्युत लाईनों के नीचे दुर्गापूजा पाण्डाल बनाया जाना प्रतिबन्धित है। पाण्डाल हेतु सहायक निदेशक, विद्युत सुरक्षा, उ0प्र0 शासन, सिधारी, आजमगढ़ से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना आवश्यक है तथा विद्युत विभाग से अस्थायी कनेक्शन प्राप्त किया जाना आवश्यक होगा। विद्युत सुरक्षा निदेशालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किये बगैर तथा अस्थायी संयोजन अवमुक्त कराये बिना विद्युत लाईनों के नीचे पाण्डाल बनाया जाता है अथवा विद्युत का उपभोग किया जाता है तथा किसी भी प्रकार की विद्युत दुर्घटना होती है तो उसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। उक्त आशय की जानकारी सुबोध कुमार अधिशासी अभियन्ता द्वारा दी गयी।

मऊ :आगामी दुर्गापूजा/दशहरा के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने में लगाये गये नोडल अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

 जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बात का ध्यान जरूर देना है कि हम कोई ऐसा कार्य न करें जिससे सामने वाले व्यक्ति को कोई परेशानी हो। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी प्रकार की अफवाह फैले तो ध्यान दे यदि कोई बात सामने आये तो अधिकारियो को सूचना दें। जिलाधिकारी ने कहा कि अफवाह फैलाने वालो पर सख्त कार्यवाही की जायेगी यदि कोई कानून व्यवस्था के साथ छेड़छाड़ करेगा तोे उसके साथ सख्ती के साथ निपटा जायेगा। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि सभी विसर्जन मार्गाें, विसर्जन घाटो की भी साफ-सफाई करा लें तथा विसर्जन में जो भी समस्याये है उसका निस्तारण जल्द से जल्द करा लें।

जिलाधिकारी ने मन्दिर में जूता-चप्पल रखने की व्यवस्था और कही पर कोई चोरी न हो इसका विशेष ध्यान देने तथा स्वच्छता का विशेष अभियान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो मे कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियन्ता को विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था को ठीक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि दुर्गापूजा के दिन सभी अस्पतालो में डाक्टरो की उपस्थित सुनिश्चित करे तथा एम्बुलेंस प्रमुख स्थानो पर तैनात करे। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि रामलीला स्थल पर कही भी कोई अतिक्रमण हो तो उसको जल्द से जल्द हटवा ले ताकि इसमें किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भिरता से लें क्योकि कोई भी छोटी घटना बाद में बड़ा कारण बन जाती है इसलिए जो भी घटना सामने आती है चाहे वो छोटी हो बड़ी उसका निस्तारण गम्भीरता पूर्वक करे। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा त्यौहार के बीतने पर जो भी पोस्टर तथा बैनर लगे होते है उसको हटाने के निर्देश दिये क्योकि यह बाद में विवाद के कारण बन जाते है इसलिए इसमें विशेष ध्यान दें। जिलाधिकारी द्वारा सभी खण्ड विकास अधिकारियों को त्यौहार के अवसर पर अपने-अपने विकास खण्डों में बने रहने तथा जो भी समस्याये आती है उसका निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी डी0पी0 पाल, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश सिंह, अतुल वत्स आई0ए0एस0 उपजिलाधिकारी मु0बाद गोहना, डा0 अंकुर लाठर आई0ए0एस0 उपजिलाधिकारी सदर, जिला पंचायत राज अधिकारी, उप कृषि निदेशक, समस्त नगर क्षेत्राधिकारी सहित सभी थानों के थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *