आयोजत हुई विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

संजय ठाकुर

मऊ जनपद के जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में विकास कार्याें की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनपद के सभी विभागाध्यक्षों के साथ सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी द्वारा शौचालय की समीक्षा करते हुए कहा कि ज्यादा तर शौचालय मानक के अनुरूप नही बनाये जा रहे है जिसपर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि शौचालय का निर्माण मानक के अनुरूप ही करवायें। इसके साथ ही आगामी त्यौहारों दीपावली, लक्ष्मी विसर्जन, छठ को ध्यान मंे रखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर विशेष रूप से साफ-सफाई करावाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि 09 नवम्बर से 19 नवम्बर,2018 तक भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं को विशेष बल दिया जाना है और कार्य योजना की अपलोडिंग भी भारत सरकार की वेबसाइट पर किया जाना है। चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि रिक्त डाक्टरों के पदों पर विज्ञापन जारी कराकर जल्द से जल्द नियुक्ति कराये और जनपद में हो रहे फर्मासिस्टों के द्वारा गलत इलाज पर फर्मासिस्टांे के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनपद के सभी समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई नियमित रूप से करायी जाये अन्यथा निरीक्षण दौरान गंदगी पायी गयी तो सम्बन्धित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मझवारा, रानीपुर तथा स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण की प्रगति जल्द से जल्द पूर्ण कराने और मानक के अनुरूप जिस समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का कार्य नही कराया जा रहा है उन कार्यदायी संस्था के अधिकारी/कर्मचारी तथा आवास विकास अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर जेल भेजने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पी0डब्ल्यू0डी0 के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि अधुरे कार्याें की प्रगति समय पूरी नही हुई तो आपके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करा दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी सरकारी भवनों में बायोमैट्रिक डिवास लगाने के निर्देश दिये जिससे पता चले कि अधिकारी/कर्मचारी समय से आते हैं या नही फिर उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। मुख्य रूप से चिकित्सा विभाग में जल्द से जल्द लगवाने के निर्देश दिये। बैठक में उपजिलाधिकारी सदर द्वारा बताया गया कि विकास खण्ड रतनपुरा का निरीक्षण करने के दौरान ए0डी0ओ0 पंचायत, ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा कोई अभिलेख प्रस्तुत नही किये गये जिसपर जिलाधिकारी ने ए0डी0ओ0 पंचायत को स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगली बैठक में जिस विभाग की प्रगति पूर्ण नही पायी जायेगी तो उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, वनाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *