प्रयागराज में यूनियन बैंक का एटीएम काटकर 16.61 लाख रुपये उड़ाए

तारिक खान

प्रयागराज : लाचार व्यवस्था और लापरवाही का फायदा उठाकर शातिर चोरों ने मम्फोर्डगंज में यूनियन बैंक का एटीएम काटकर 16.61 लाख रुपये उड़ा दिए। बुधवार रात चोरों ने गैस कटर से एटीएम का कैश बॉक्स काटा, लेकिन इसकी भनक किसी को नहीं लगी। गुरुवार सुबह घटना से मम्फोर्डगंज मुहल्ले में खलबली मच गई। एडीजी, एसएसपी समेत कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचकर छानबीन की। पुलिस ने डिजिटल वीडियो रिकार्डिग (डीवीआर) जब्त कर लिया है। कस्टोडियन समेत कई कर्मचारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

कर्नलगंज थाना क्षेत्र के मम्फोर्डगंज मुहल्ले में निगम चौराहे पर यूनियन बैंक का एटीएम है। उसी के बगल स्टेट एटीएम भी है। गुरुवार सुबह करीब सात बजे मकान मालिक हेमचंद्र प्रजापति की नजर एटीएम के बाहर कटी हुई लोहे की पाइप पर पड़ी। संदेह होने पर उन्होंने शटर उठाया तो भीतर की हालत देख दंग रह गए। धुआं भरा था और एटीएम का कैश बॉक्स गायब था। कुछ ही देर में कर्नलगंज सीओ आलोक मिश्रा, इंस्पेक्टर सत्येंद्र सिंह मौके पर पहुंचे।
जांच में पता चला कि एटीएम पर रात में कोई भी सिक्योरिटी गार्ड मौजूद नहीं था। सीसीटीवी पहले से बंद था। बुधवार रात 10 बजकर 59 मिनट पर एक हजार रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ था। इसके बाद घटना हुई है। पुलिस अधिकारियों ने बैंक मैनेजर, एटीएम में पैसा डालने वाली कंपनी सिक्योर वैल्यू सर्विस और एटीएम संचालित करने वाली कंपनी एडवांस ग्राफिक सिस्टम (एजीएस) के कर्मचारियों से पूछताछ की। 27 नवंबर को एटीएम में 10 लाख रुपये डाले गए थे और बाकी रकम पहले से थी।

सिक्योर वैल्यू सर्विस के रजिस्टर में कस्टोडियन सूरज का नाम दर्ज मिला, जबकि वह पैसा डालने के दिन अवकाश पर था। इस आधार पर कस्टोडियन व कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध मिली है। फिलहाल चोरों की तलाश में पुलिस टीम लगा दी गई है। आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। एटीएम काटकर चोरी हुई है। अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। किसी कर्मचारी का हाथ हो सकता है। गिरोह का जल्द ही पता लगाकर सभी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *