विधी विधान से खोले गये दुधवा के कपाट  पर्यटको में छाई खुशी की लहर

फारूक हुसैन

पलियाकलां-खीरी।आखिर पर्यटको का इजार खत्म हो गया और विधी विधान से दुधवा के कपाट खोले गये जिससे पर्यटकों में खुशी की लहर छा गयी ।आपको बता दें कि यूपी के एकमात्र दुधवा नेशनल पार्क के कपाट आखिर छः माह के अन्तराल के बाद फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। इससे पूर्व दुधवा पर्यटन परिसर में आयोजित समारोह में विधि विधान से मेन गेट पर पूजा होने के बाद फील्ड डायरेक्टर रामेश पाण्डेय व डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि की पत्नी शर्मिला कौजलगि ने उत्तर प्रदेश वन निगम के प्रबंध निदेशक एके द्विवेदी के हांथो से फीता काटकर नये सत्र का उद्घाटन किया। इसके बाद पर्यटकों ने जंगल के रास्ते पर पहला कदम रखा और फिर इसके बाद उत्तर प्रदेश वन निगम के प्रबंध निदेशक एके द्विवेदी ने  फील्ड डायेरेक्टर रमेश पाण्डेय व डीडी महावीर कौजलगि के साथ पहले सैलानी बनकर जंगल की सैर को रवाना हुए। फिर इसके बाद दूर दराज से आए सैलानियों को जंगल की सैर के लिए रवाना किया गया। सैलानियों के साथ आये बच्चे काफी प्रफुल्लित दिखाई दिए। सैलानियों ने सलूकापुर पहुंचकर हाथियों की सवारी से गैंडा पुनर्वास परियोजना की सैर की और वहां गैंडे के दर्शन किए। इस दौरान एफडी रमेश पाण्डेय, डीडी महावीर कौजलगि समेत तमाम पार्क अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान मौजूद हाथी शिशु दुर्गा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बिन्दु बनी रही। उधर यूपी टूरिज्म ने दुधवा में आनलाइन बुकिंग में ठहरने की दरें बढ़ा दी हैं। इसमें एक व्यक्ति प्रतिदिन दो हजार और दो व्यक्ति प्रतिदन तीन हजार रुपए चुकाने होंगे। जबकि दुधवा में ठहराव के लिए बढ़ी दरों में अब सैलानी को अलग से भोजन शुल्क देना पड़ेगा। इसी दर में उनके लिए सिर्फ नाश्ता शामिल होगा। इसके साथ ही दुधवा में गाइड फीस अब दो गुनी हो गई है। पहले सैलानियों को प्रति गाइड दो सौ रुपए चुकाने होते थे लेकिन अब उन्हें चार सौ पचास रुपए प्रति गाइड देने होंगे। इससे सैलानियों की जेब पर असर पड़ना तय है। इसके अतिरिक्त दुधवा के पर्यटन सत्र शुभारंभ के पहले दिन करीब 50 पर्यटकों ने दुधवा के दीदार किए। पहले दिन पर्यटकों का उत्साह देखते ही बना।

दुर्गा शिशु हाथी बनी रही आकर्षण का केन्द्र

दुधवा घूूमने आये पर्यटकों की खुशी जब दोगनी हो गयी जब उन्होंने दुधवा कैम्पस में बिजनौर के नजीबाबाद के वन प्रभाग में जंगली हाथियों के झुंड से बिछड़ी सात माह की मादा शिशु हाथी दुर्गा देखने को मिली। दूर-दराज से आये तमाम पर्यटकों में दुर्गा के साथ सेल्फी लेने की होड़ सी लग गई। उत्तर प्रदेश वन निगम के प्रबंध निदेशक एके द्विवेदी व उनकी पत्नी ने भी दुर्गा के साथ अपनी फोटो खिचवाकर उसको केले खिलाये।

लोकल के पर्यटको ने भी सबकी चहेती दुर्गा के साथ सेल्फी खिचाई जिससे लोगों में कुछ ज्यादा ही दुर्गा के प्रति प्यार उमड़ता दिखाई दिया ।सेल्फी खिचवाती रिदा ने बताया कि दुर्गा के साथ सेल्फी खिचवाने का उनका यह पहला मौका है जिससे उनको बहुत खुशी महसूस हो रही है ।

सौम्या पांडे ने बताया कि उन्होने पहले बडे हाथियों के साथ वो भी दूर से सेल्फी खिचवाई है परंतु आज एक हाथी के शिशु( दुर्गा)के साथ सेल्फी खिचवाना उनके लिये यादगार बन गया है ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *