खसरा और रूबैला टीका लगाने से नहीं होंगी बीमारियां

विकास रॉय

स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय के सौजन्य से इस समय खसरा और रूबैला का टीका पूरे देश में 9 माह से 15 बर्ष के बच्चों को लगाया जा रहा है।इसी के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाराचंवर जनपद गाजीपुर की टीम के द्वारा क्षेत्र के हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमन पुर में भी टीकाकरण का आयोजन किया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी बाराचंवर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डा एन के सिंह के दिशा निर्देशन में कक्षा प्रायमरी से लेकर कक्षा 10 तक के छात्र छात्राओं को खसरा और रूबैला का टीका लगाया गया।डा एन के सिंह ने बताया की यह अभियान 10 दिसम्बर से प्रारम्भ है।पहले चरण में ब्लाक के सभी विद्यालयों. कालेजो में टीकाकरण के पश्चात हर ग्राम सभा में भी कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।पूरे ब्लाक में 72 हजार 6 सौ चौबीस टीका लगाने का लक्ष्य है।

17 दिसम्बर तक 15 हजार 9 सौ 79 बच्चों को टीका लगाया जा चुका है।आपने खसरा और रूबैला रोग के बारे में बिस्तार से जानकारी भी दी और बताया की खसरा एक जानलेवा बिमारी है।इसके चलते निमोनिया. दस्त जैसी समस्या हो सकती है।बच्चों में खसरे के कारण विकलांगता तथा असमय मृत्यु हो सकती है।यह जीवन के लिए अत्यंत घातक है।रूबैला रोग से शिशु जन्मजात अंधापन.बहरापन.कमजोर दिमाग दिल की बिमारियों के साथ पैदा हो सकते है।खसरा रोग के सफाये और रूबैला को नियंत्रित करने का टीकाकरण ही एक उपाय है।

आपने सभी से कहा की कोइ भी बच्चा टीकाकरण से छूट न जाये।इस लिये आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।इस मौके पर प्रधानाचार्य फादर पी विक्टर.प्रभाकर मणि त्रिपाठी. सी डी जान.दिनेश पाठक.उदय कुमार. अजय कुमार. भारत भूषण श्रीवास्तव ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक. कमलेश राय फार्मासिस्ट.मनोज श्रीवास्तव. सत्यनामी दास.मुहम्मद असलम.राजेंद्र भारती.अनिता.आरती.शशि सुमन.प्रिति सागर.मीना पटेल.उर्मिला राय.मीना यादव. अंजू देबी.उर्मिला गुप्ता. दुर्गावती देवी समेत सभी ए एन एम भी उपस्थित रही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *