महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

फारुख हुसैन

पलियाकलां-खीरी। शासन की मंशा के अनुरूप पुलिस अधीक्षिका के मार्ग निर्देशन में बृहद स्तर पर संचालित महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण योजना के क्रियान्वयन में प्रभारी निरीक्षक पलिया के दिशानिर्देशन के क्रम में नगर प्रभारी कल्लू सिंह व उनके साथ कोतवाली पलिया में तैनात महिला आरक्षीगणों ने जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज पलिया में आयोजित एक कार्यशाला में विद्यालय की छात्राओं को महिला उत्थान व सशक्तिकरण कानून की जानकारियां देते हुये, कानूनी कार्यवाहियों के सम्बंध में पुलिस अधिकारियों व अतिथियों द्वारा जागरूक किया गया।

कार्यशाला में बालिकाओं को लैंगिक अपराधों से संरक्षण, महिला हेल्प लाइन नम्बर 1090, चाइल्ड हेल्प लाइन नम्बर 1098, यू पी 100 डायल आपात कालीन नम्बर 100, जननी सुरक्षा महिला हेल्प लाइन नम्बर 102 आदि की विधिपूर्वक जानकारी देते हुए पुलिस महिला अधिकारी अनीता गंगवार एवं पूनम ने संयुक्त रूप से बताया कि सशक्तिकरण कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग सम्पूर्ण सर्किल क्षेत्र में क्षेत्राधिकारी पलिया प्रदीप कुमार यादव द्वारा स्वयं की जा रही है किसी भी प्रकार की घरेलू हिंसा, उत्पीड़न, सामाजिक एवं आर्थिक किसी भी प्रकार के अपराधों से पीड़ित महिलाएं निःसंकोच अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में प्रथम सूचना दर्ज करवा सकती हैं।

कार्यशाला के दौरान उपस्थित प्रमुख समाजसेवी वरिष्ठ अधिवक्ता अमित महाजन ने बालिकाओं की सुरक्षा में न्यायपालिका की कार्यविधि एवं संवेदनशीलता की कानूनी जानकारी विस्तृत रूप से देते हुए झांसी की रानी लक्ष्मीबाई एवम साहसी पराक्रमी अरुणिमा सिन्हा का उदाहरण देते हुए उपस्थित बालिकाओं को विषम परिस्थितयो में भी अपने धैर्य को न खोने व हिम्मत से मुकाबला करने हेतु प्रेरित किया गया। नगर पुलिस प्रभारी कल्लू सिंह ने भी बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सब छात्राएं मां दुर्गा का अवतार हो, आपको कभी भी अराजक तत्वों से सामना होने की स्थिति में हौसलें के साथ उनका मुकाबला करना चाहिए और समय रहते अविलम्ब पलिया पुलिस को सूचना दे पलिया पुलिस अतिशीघ्र ऐसे अराजक तत्वों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही करेगी एवम पीड़ित बालिका अथवा महिला की पहचान पूर्ण रूप से गुप्त रखी जायेगी।

कार्यशाला के समापन पर प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार सिंह भाटी ने पुलिस अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुये आवश्यकतानुसार बालिकाओं को विधिक सुरक्षा व संरक्षा प्राप्त करने का आह्वान किया और उनको उच्च लक्ष्य लेकर उनको मानव जीवन में मिलने वाले जन्म को धन्य बनाने के लिये प्रेरित किया।

कार्यशाला के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य कृष्णवतार सिंह भाटी सहित अशोक बाजपेई,अखिलेश वर्मा प्रशांत सिंह, आकृति गुप्ता, प्रदीची त्रिपाठी सहित अन्य शिक्षिकायें व सैकड़ो छात्राएं उपस्थित रहीं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *