घोसी (मऊ) के प्रमुख समाचार रुपेद्र भारती के पास

घोसी /मऊ  आम आदमी पार्टी द्वारा भाजपा भगाओ भगवान बचाओ यात्रा निकालने के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्य सभा सांसद संजय सिंह सहित अन्य कार्यकर्ताओ पर आयोध्या में धारा 144के उलंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज कराने से आक्रोशित आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दिया है कि यदि तत्काल मुकदमा वापस नहीं लिया गया तो 23जनवरी को नेता जी सुभाष चन्द्र बोस कि जयंती पर आयोध्या स्थित सिविल लाइन के समीप गाँधी प्रतिमा के समक्ष 11बजे दिन में सांसद संजय सिंह अपने साथियों के साथ धरना एवं गिरफ्तारी देंगे।

जिलाध्यक्ष शाहआलम एवं जिला महासचिव अविनाश सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि भाजपा सरकार जन विरोधी कार्य कर रही है। वह आम जनमानस की आवाज दबाना चाहती है। जिसके कारण यात्रा में शामिल लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसे तत्काल वापस नहीं लिया गया तो 23जनवरी को आयोध्या में सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में धरना एवं गिरफ्तारी दिया जायेगा। जिसमें मऊ जनपद की भागीदारी अहम होगी।

घोसी /मऊ स्थानीय कोतवाली के परिसर में समाधान दिवस तहसीलदार घोसी ओपी पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। जिसमें कुल दो फरियादियों ने अपनी फरियादें तहसीलदार घोसी के समक्ष सुनायी। जिसमें एक भी समस्याओं का समाधान नहीं हो सका। जिसे त्वरित कार्यवाई हेतु सम्बन्धित विभाग को प्रेषित कर दिया गया। इस अवसर पर तहसीलदार घोसी ओपी पाण्डेय , प्रभारी निरीक्षक बीडी पाण्डेय , राजस्वकर्मी राजेश सिंह , मुहम्मद ज़ैद सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

मऊ :खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान, शौचालय निर्माण/जी0ओ0 टैगिंग की स्थिति एवं विभिन्न पेंशन योजनाओं के लाभार्थियो का कैम्प लगाकर उन्हे लाभान्वित करने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान में काफी लापरवाही मिलने पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा इसकी समीक्षा करने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि जिस स्कूल में टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है तो उसका प्रमाण पत्र स्कूल के प्रधानाचार्य से निश्चित ले, तथा जितने भी गांवो मे बच्चों का टीकाकरण हो जाता है उसकी सूची तथा जितने बच्चों का नही हुआ है उनका टीकाकरण कराकर सूची को प्राप्त करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा में खसरा एवं रूबैला टीकाकरण में मऊ जनपद की प्रगति काफी खराब रहने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को इसमें प्रगति लाने एवं जनपद की स्थिति को जल्द से जल्द सुधारने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी एवं अल्प संख्यक अधिकारी को जिस स्कूल एवं मदरसों में टीकाकण नही हुआ है उसका चिन्हाकन कर टीकाकरण करवाने के निर्देश दिये तथा जो भी स्कूल एवं मदरसों के प्रधानाचार्य टीकाकरण करने से मना करते है तो उनकी मान्यता रद्द करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि यह सरकार द्वारा चलायी जा रही एक अहम योजना है यह बच्चों के भविष्य के लिए बेहद जरूरी है बच्चे के पैदा होते ही बीमारियां भी जन्म लेती है कुछ बीमारिंया ऐसी होती है जिन्हे जन्म के बाद खत्म किया जा सकता है पुराने समय में यह संभव नही था क्योकि लोगो को जानकारी नही रहती थी कि बच्चे को कौन से टीके कब और किस बीमारी से बचने के लिए लगाना चाहिए। बच्चों की टीका सारणी होती है जिसके अनुसार उन्हे टीका लगाया जाता है। जिनका समय पर लगना जरूरी है।

क्योंकि इन टीकों का समय पर न लगने से बच्चें को खसरा, टाईफाईड, पोलियों और मरस जैसी खतरनाक बीमारियां होती सकती है। इसलिए समय-समय पर बच्चो को टीका अवश्य लगाना चाहिए। रूबैला के उपचार के लिए कोई निश्चित इलाज नही। इस रोग बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि समाज कल्याण अनुभाग-2 लखनऊ द्वारा वृद्धावस्था पेंशन/निराश्रित महिला विधवा पेंशन/दिव्यांग पेंशन योजनान्तर्गत अवशेष पात्र लाभार्थियों की पेंशन स्वीकृत हेतु दिनांक 20 जनवरी,2019 से 30 जनवरी,2019 के बीच विधानसभावार कैम्प लगाकर छुटे हुए पात्र लाभार्थियों का आवेदन पत्र भरकर पेंशन भुगतान की कार्यवाही शीघ्र की जायेगी। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जितने भी शौचालय का निर्माण कराना है उनका निर्माण जल्द से जल्द करा लें तथा फोटो अपलोडिंग की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश सख्त जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये।

उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, खण्ड विकास अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी  उपस्थित रहें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *