पलिया नगर में अतिक्रमण सबसे बड़ा कारण,  नहीं हो पा रहा निस्तारण

फ़ारुख हुसैन

पलिया कलां खीरी। पलिया नगर की प्रमुख समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या जाम की है। नगर की हर सड़क जाम में उलझी नजर आती है लगता है कि जैसे पूरा नगर ही जाम में फंस कर रह गया हो। मरीजों को अस्पताल पहुंचने में दिक्कत, बाजार में खरीददारी करना मुश्किल, कहीं जल्दी पहुंचना हो तो जाम का झाम। जाम में फंसे लोगों की जेब साफ होने का डर, महिलाओं, लड़कियों के साथ छेड़छाड़ का डर और साथ ही जाम में फंसे नगर की जैसे रफ्तार ही थम गई है।
जाम एक ऐसी समस्या है जिससे पलिया नगर सहित पूरे जिले का हर नागरिक इस समस्या से जूझ रहा है। लोग चाहते हैं कि इस समस्या से निजात मिले लेकिन कहीं न कहीं हर नागरिक इस जाम का हिस्सा बन रहा है। कभी अतिक्रमण को बढ़ावा देकर तो कभी ट्रैफिक नियम तोड़ कर। लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल हैं, सुझाव हैं लेकिन उनका पालन प्रशासन को करना है। प्रशासन की अपनी मजबूरियां है और देखा जाये तो इन मजबूरियों के बीच आम आदमी मजबूर होकर रह गया है।

उल्लेखनीय है कि इस बढ़ती आबादी और बढते कंकरीट के जंगल और मशीनी उपकरण हर और बस वाहनों की आंधी जैसी आई हुई लगती है और इन्ही आधुनिकता का बढ़ता दौर जाम को बढ़ावा देता जा रहा है जिसमें पलिया नगर भी शामिल है जहां पर जिस मार्ग पर आप जायेगें वहां आपको जाम की समस्या से जूझना पड़ सकता है ।जिसमे सबसे ज्यादा हमें अस्थाई रूप से मेन सड़कों का अतिक्रमण हटाना चाहिये जिसमें नगर में अतिक्रमण हटाने के लिए लगातार अभियान चलना चाहिए। अतिक्रमण हटाने के बाद यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दोबारा अतिक्रमण न होने पाए और नगर में सबसे ज्यादा जाम की समस्या उस समय होती है जब गन्ना मिल शुरू होती है और नगर की प्रमुख मार्ग पलिया भीरा और प्रमुख टाकीज चौराहे पर गन्ने से भरे वाहन दोनों ओर से लाइन लगाकर खडे हो जाते है जिस पर प्रशासन पूरी तरह से अपनी आंखे बंद किये हुए हैं साथ ही आम तौर पर देखा जाता है कि अतिक्रमण हटाने के दो तीन दिनों बाद ही फिर से अतिक्रमण हो जाता है। अतिक्रमण का स्थाई निदान होना चाहिए लेकिन अनावश्यक रूप से किसी को परेशानी न हो इसके लिये भी विचार किया जाना बहुत ही आवश्यक है ।

बाक्स
‘पलिया नगर में पार्किंग बने तो जाम से मिले निजात’
नगर के गगन गुप्ता और रवि गुप्ता का कहना है कि पार्किंग के बिना जाम से निजात मिलना मुश्किल है। प्रमुख सड़कों के किनारे जगह तलाश कर पार्किंग का निर्माण करवाया जाना चाहिये जिससे की बाहर से आये वाहन स्वामी अपने वाहनों को सुरक्षित वहां खड़ा कर सके ।

बाक्स
रोडवेज बस सटैण्ड और आटो रिक्शा स्टैण्ड न होने से भी हो रही जाम की समस्या

पलिया नगर में रोडवेज बसों का कोई बस स्टाप नहीं होने से चौकी चौराहे पर जाम लग जाता है कारण कि रोडवेज बसों के लिये अभी तक कोई निर्धारित जगह नहीं है जिससे यहां बसों के खड़े होने से अक्सर जाम लगता रहता है साथ ही ऑटो रिक्शा के लिए भी कोई निर्धारित स्टैंड नहीं है जिसका बनना भी आवश्यक हो गया है ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *