न्यूज़ीलैंड के आतंकी हमले के गवाहों ने किया नया ख़ुलासा

आफ़ताब फ़ारूक़ी

: एक पुलिस अफ़सर 16 मार्च 2019 को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की लिनवुड मस्जिद के बाहर पहरा देते हुए जहां एक दिन पहले आतंकी हमला हुआ था (एपी के सौजन्य से)

न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुए आतंकवादी हमले के गवाहों ने शनिवार को नया ख़ुलासा किया।
गवाहों का कहना है कि जिस समय आतंकी, नमाज़ियों पर गोलियां बरसा रहा था, उस समय कुछ लोग उसका कार में इंतेज़ार कर रहे थे।
रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुए हमले के संबंध में अब तक ब्रेन्टन हैरिसन टैरेंट नामक एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति को गिरफ़्तार किया है और उसे क़त्ल का मुल्ज़िम ठहराया है। उस पर और इल्ज़ाम लगने की संभावना है। यह ऐसी हालत में है कि आरंभ में इस घटना के संदर्भ में एक महिला सहित 4 लोगों को गिरफ़्तार किया गया था, जिसमें से एक को कुछ घंटे बाद रिहा कर दिया गया।
गवाहों का कहना है कि हमलावर आतंकी, घटनास्थल से फ़रार करके कुछ लोगों के पास गया जो उसका कार में इंतेज़ार कर रहे थे।


हमले के गवाह सय्यद मज़हरुद्दीन का कहना हैः” मस्जिद की देखभाल करने वाले एक जवान व्यक्ति ने मौक़ा मिलते ही हमलावर पर छलांग लगायी और उसकी बंदूक़ छीन ली। कुछ लोग हमलावर का कार में इंतेज़ार कर रहे थे और वह उनके साथ फ़रार कर गया।”
अन्नूर मस्जिद पर हुए हमले के गवाह ख़ालिद अन्नोबानी ने कहाः “आतंकी पहले दो मिनट तक खड़ा रहा। उसके बाद वह सब पर फ़ायरिंग कर रहा था, जवान लोगों, बूढ़ी औरतों पर। पहले उसने गेट पर एक व्यक्ति को गोली मारी, 2 लोगों को गलियारे में गोली मारी और फिर वह मस्जिद के भीतर गया और सब पर फ़ायरिंग करने लगा।”
गवाह के अनुसार, पुलिस को घटना स्थल पर पहुंचने में 20 मिनट लगा जबकि ट्रैफ़िक नहीं था। आम तौर पर 2 मिनट लगते हैं।
28 वर्षीय आतंकी टैरंट को शनिवार को क्राइस्टचर्च ज़िला अदालत में पेश किया गया जहां उस पर हत्या का इल्ज़ाम लगा। 5 अप्रैल को दुबारा उसकी पेशी होगी। पुलिस के अनुसार उस पर और इल्ज़ाम लगने की संभावना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *