सेना और सैन्य अधिकारियो की तस्वीरो का इस्तेमाल राजनितिक पार्टिया प्रचार में न करे – चुनाव आयोग

आफताब फारुकी

नई दिल्ली: चुनावों में राजनितिक दलों द्वारा सेना और सैन्य अधिकारियों के तस्वीरो का प्रयोग करने पर चुनाव आयोग ने सलाह जारी करते हुवे कहा है कि सेना और सैन्य अधिकारियो के तस्वीरो का उपयोग चुनाव प्रचार में न किया जाये। बताते चले कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और सैन्य अधिकारी विंग कमांडर अभिनन्दन के तस्वीर के साथ भाजपा के कई पोस्टर देश में विभिन्न जगहों पर लगे थे। इस सम्बन्ध में आलोचनाओ का भी दौर चला। इसी क्रम में चुनाव आयोग ने आज चुनाव आयोग ने शनिवार को 2013 में जारी परामर्श का हवाला देते हुए सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों से अपने पार्टी प्रतिनिधियों और उम्मीदवारों से इसका सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा। आयोग ने एक राजनीतिक दल के पोस्टर में वायु सेना विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के कथित इस्तेमाल पर संज्ञान लेते हुए राजनीतिक दलों को ऐसा करने से बचने का परामर्श दिया है।

उल्लेखनीय है कि आयोग ने दिसंबर 2013 में रक्षा मंत्रालय की शिकायत पर यह परामर्श जारी किया था। इसमें मंत्रालय ने विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों द्वारा चुनाव अभियान में सैन्यकर्मियों की तस्वीर का इस्तेमाल करने पर चुनाव आयोग का ध्यान आकर्षित करते हुए इसे रोकने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने का अनुरोध किया था।

आयोग ने अपने परामर्श में कहा कि सुरक्षा बल देश की सीमाओं और राजनीतिक तंत्र की सुरक्षा के तटस्थ पहरेदार हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों और उनके नेताओं को अपने चुनावी अभियान में सैन्य बलों के संदर्भ का किसी भी रूप में सहारा लेते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *