अधिकारी के घर मिली ईवीएम मशीन, हुवे सस्पेंड

आदिल अहमद

गुना: ईवीएम की सुरक्षा को लेकर इस बार सभी विपक्षी दल काफी सजग है। इसके ऊपर नज़र लगाए बैठे विपक्ष के नेता इसकी सुरक्षा को लेकर तत्काल मुद्दा बना दे रहे है। ताज़ा मामला मध्य प्रदेश के गुना का है जहा एक अधिकारी रिज़र्व ईवीएम को अपने घर लेते गए। इधर इसकी सुचना मिलते के साथ ही मामले में हंगामे की स्थिति उत्पन्न होने के पूर्व प्रशासन ने ईवीएम बरामद कर लिया। प्रकरण में अधिकारी को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है।

प्राप्त समाचारों के अनुसार मध्य प्रदेश के गुना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक घर में ईवीएम मशीन रखी हुई मिली है। आरईएस में उपयंत्री ए के श्रीवास्तव ने रिजर्व ईवीएम मशीन को घर पर लाकर रख लिया था। जिसकी सूचना मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंच गया। गुना की एसडीएम शिवानी रायकवार ने ईवीएम मशीन को जब्त कर लिया है और चुनाव प्रक्रिया में अनियमितता बरतने वाले उपयंत्री ए के श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। प्रशासनिक जिम्मेदारी के साथ ईवीएम मशीनों को सौंपा गया था लेकिन इलेक्शन प्रक्रिया में लापरवाही के चलते उन पर यह कार्रवाई की गई है।

इससे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार की सारण लोकसभा सीट के तहत पड़ने वाले छपरा में एक पोलिंग बूथ में ईवीएम तोड़ने का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार भी किया था। शख्स पर आरोप था कि छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 पर उसने ईवीएम तोड़ी है, इसके बाद पुलिस ने पासवान को गिरफ्तार कर लिया था। विपक्ष ईवीएम पर पहले ही निशाना साधता रहा है। इस बार भी ईवीएम से जुड़े कई विवाद अब तक सामने आ चुके हैं।

बताते चले कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर आज रविवार को मतदान होंगे। छठे चरण में 14 महत्वपूर्ण सीटें भी शामिल हैं। रविवार को सात राज्यों के 10।17 करोड़ से अधिक मतदाता ईवीएम का बटन दबाकर 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में उत्तर प्रदेश में 14, हरियाणा में 10, पश्चिम बंगाल, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, दिल्ली में सात और झारखंड में चार सीटों के लिए मतदान होगा। रविवार को होने वाले मतदान के साथ केन्द्रीय मंत्रियों राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेताओं दिग्विजय सिंह व ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत का फैसला हो जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *