जाने आखिर क्या है JCB जो है सोशल मीडिया पर छाया है #JCBkikhudai देखे वीडियो JCB से बारात लेकर पंहुचा युवक

तारिक आज़मी

इस समय सोशल मीडिया पर JCB शब्द की धूम मची है। एक युट्यूब वीडियो को लोगो ने उत्सुकता से सर्च कर डाला और लाखो की ताय्दात में देख डाला। इसको कहते है असल में भीड़ तंत्र। काफी लोगो को पता ही नहीं कि इस JCB जिसको वह सोशल मीडिया पर तलाश रहे है आखिर है क्या? किस वजह से ये मामला इतना बढ़ा हुआ है ? करेले को नीम चढ़ना साबित हुवा जब आज सनी लियोनि ने JCB के ऊपर खड़े होकर फोटो शूट करवा लिया। सोशल मीडिया पर उस फोटो की भी धूम मच गई है।

असल में मामला कुछ इस तरह का है कि देश में हालात ऐसे होते जा रहे है कि अगर आप सही बात भी कहते है तो व्हाट्सअप यूनिवर्सिटी और मायावी दुनिया के फेसबुक के शूरवीर उसको धर्म और जाति के चश्मे से देखने लगते है। आपकी बातो का विरोध विशेष रूप से तब तुरंत हो जाता है अगर आप अल्पसंख्यक समुदाय के हो। अगर आप अल्पसंख्यक समुदाय के है और आपने सही मुद्दे को भी अपने बातो में उठाया तो लोग उसको भी तत्काल मुद्दा बना दिया जाता है और उसकी हकीकत तथा विश्वसनीयता नही देखा जाता है। इसी तरह का मामला कुछ जुड़ा हुआ है JCB का।

मामला कुछ इस प्रकार है कि चुनावों के दौरान सांसद असद्दुद्दीन ओवैसी का एक बयान आया था बेरोज़गारी को लेकर। देख में महामारी की तरह फ़ैल रही बेरोज़गारी के लिए उन्होंने कहा कि देश में बेरोज़गारी कुछ इस कदर बढ़ गई है कि कही JCB से खुदाई भी हो रही हो तो उसको देखने के लिए 600 लोक इकठ्ठा हो जाते है। बयान में कही कुछ गलत नही था। हकीकत में तो कुछ इस तरह का मामला ही है। आप नज़र उठा कर दूर न देखे बल्कि घर के अन्दर ही देखे तो आपको बेरोज़गारी का प्रतिशत समझ में आ जायेगा। मगर बात ये ओवैसी ने कही तो कैसे न विरोध हो ?,

चुनावी राजनीत के खत्म होने के बाद इस बयान को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया। एक समुदाय के तौर पर सोशल मीडिया पर उभर रहा विरोधी समाज तत्काल इसके विरोध में उतर आया और इसने JCB शब्द का ही मज़ाक बना दिया। फिर क्या था सोशल मीडिया पर JCB को लेकर मीम्स बनने शुरू हो गये। इस दौरान टॉप ट्रेंड कर रहा है #JCBkikhudai लोग एक दुसरे के मीम्स को वायरल कर रहे है। कई तो ऐसे है जिसको देख कर आप अपनी हसी रोक नही पायेगे। हर जगह दो दिनों से JCB शब्द की पूछ हो रही है। हालत ऐसी कर डाला लोगो ने कि युट्यूब पर एक JCB खुदाई का वीडियो है। मात्र कुछ घंटो में ही लाखो लोगो ने इस वीडियो को देख डाला। एक भेड़ चाल शुरू हो गई। हर तरफ सोशल मीडिया पर JCB शब्द सुनाई दे रहा है। हर तरफ लोग JCB की चर्चा कर रहे है। रातो रात JCB सेलिब्रेटी बन गई है। एक मशीन से सुपर स्टार बनी JCB ने खुद पर अब गर्व करना शुरू कर दिया है। युवा परेशान है कि आखिर ये है क्या ? देश बेहाल है। चेन्नई पानी को तरस रहा है, मगर JCB की खोज जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *