नन्ही रोज़दार साईका गुलाम से हार गई मौसम में गर्मी की शिद्दत।।

नुरुल होदा खान

बलिया सिकंदरपुर रोज़ा हिम्मत और अकीदत का नाम है। रोज़े रखने वालो पर अल्लाह की रहमत नाजिल होती है और गैब से उसको भूख और प्यास से लड़ने की ताकत मिलती है। बड़े तो बड़े जो मासूम बच्चे है उनके भी जज्बे इस रमजान के महीने में बुलंद होते है। कुल 15 घंटे के लगभग बिना कुछ खाये बिना एक बूंद पानी का पिये रह जाना एक हिम्मत का ही काम है।

पाक रमजान का महिना शुरू हो चूका है। रोजदार अल्लाह की रजा की खातिर खुद को भूखा प्यासा रखकर अल्लाह की हम्दो सना करने में मशगुल है। इस शिद्दत की गर्मी में सूरज जब लगता है दो हाथो की दूरी पर आकर रुका है उसमे प्यास की तड़प को अपनी अकीदत से ठंडा करना बड़ी बात होती है। रोजदारो के आगे गर्मी की शिद्दत भी घुटने टेक देती है।

ऐसा ही मामला सिकंदरपुर के डोमनपुरा के रहने वाले ग़ुलाम हुसैन खान के मात्र 10 साल के साहबजादी ज्ञानकुंज में कक्षा 4 के छात्रा साईका गुलाम का सामने आया। अपने वालदैन और घर के और भी बड़े लोगो को रोज़ा रखते देख साइका गुलाम ने जिद्द पकड़ लिया कि मैं भी रोज़ा रखूँगी। माँ बाप और घर के बड़ो ने काफी समझाया मगर मासूम ने अपनी जिद्द कायम रखी। कल जुम्मा को वक्त-ए-सहर उठकर घर वालो के मना करने के बावजूद अल्लाह की जिक्रो फिक्र में इस मासूम ने सहरी कर रोज़ा रख लिया।

मासूम रोजदार के आगे पहले तो सूरज और गर्मी की शिद्दत ने काफी आँखे दिखाई मगर मासूम रोजदार के आगे आखिर मौसम और गर्मी की शिद्दत ने अपने घुटने टेक दिये। मासूम साईका के इफ्तार के वक्त हुआ तो घर के बड़े और मोहल्ले के लोगो ने सईका को बधाई दी तथा साथ में बैठ कर रोज़ा इफ्तार किया। वालदैन और सभी लोगो के हाथो तोहफे मिलने से साईका की खुशिया दुनी हो गई है। क्षेत्र में इस मासूम छोटी रोज़ेदार की चर्चा जोरो पर है। सभी इस मासूम के हिम्मत और जज्बे की तारीफ कर रहे है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *