बारिश से लबालब हुआ स्कूल परिसर, आने जाने के रास्ते नही

कमलेश कुमार

अदरी(मऊ) तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से कटवास प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में पानी भर गया है। ऐसे स्कूल हैं जो पानी से एकदम लबालब हैं। इस विद्यालय पर बच्चों व शिक्षकों को आने जाने के लिए रास्ता नही होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बुधवार की सुबह बच्चे ग्राम प्रधान के घर प्रदर्शन कर दिए। उसके बाद ग्राम प्रधान ने आनन फानन में मेड़ पर ईट रखवा कर बच्चों को स्कूल तक भेजा गया।

कोपागंज विकास खंड के गांव कटवास में विद्यालय तो बन गया पर रास्ता की कोई व्यवस्था नही हुई। बच्चों को खेत की पकडंडी पकड़ कर कीचड़ के रास्ते विद्यालय जाना पड़ता है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को शिक्षण कक्ष तक पहुंचने एवं अध्ययन करने में परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। बारिश के मौसम में जलनिकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से पूरा परिसर जलमग्न है।

बच्चों एवं शिक्षकों को पानी के बीच से होकर अध्ययन कक्ष तक पहुंचना पड़ रहा है। बारिश का पानी स्कूल के परिसर में भी घुस गया है। इससे बच्चों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। प्रधानाध्यापक जयन्त यादव ने बताया कि समस्या से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। लेकिन अभी तक रास्ते की व्यवस्था नही हो सका है। बतादें कि विद्यालय में जाने के लिए छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को पानी से होकर गुजरने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। तीसरे दिन लगातार हो रही बारिश से बहुत कम संख्या में बच्चे विद्यालय पहुंचे। जलभराव की समस्या से अभिभावक भी बच्चों को विद्यालय भेजने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। इस सम्बंध में एसडीआई कोपागंज आरपी राम ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है एसडीएम सदर को अवगत कराया गया है जल्द ही कस्तकरो से बात कर के रास्ता का समाधान निकाला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *