जिलाधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर किया वृक्षारोपण

गौरव जैन

रामपुर – भारत छोड़ो आन्दोलन के 77 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर शासन द्वारा वृहद वृक्षारोपण के सम्बन्ध में जारी किए गए निर्देशों के अनुसार जनपद में भारी जनसहभागिता के साथ वृहद वृक्षारोपण किया गया। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  शिवेन्द्र कुमार सिंह सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने विकास खण्ड सैदनगर स्थित काशीपुर ग्राम पंचायत में चिन्हित स्थल पर पहॅुचकर ग्रामीणजनों के साथ वृक्षारोपण किया।

जिलाधिकारी ने स्वयं हाथ में फावड़ा थामकर पौधे लगाए तथा प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 05 पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने काशीपुर में ही गांधी पंचवटी वाटिका का भी फीता काटकर उद्घाटन किया तथा पंचवटी वाटिका में विभिन्न प्रकार के पौध लगाए।

जनपद में प्रत्येक अधिकारी द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण के साथ ही जियो टैगिंग भी कराने के निर्देश दिए गए है। पीपली वन सहित प्रत्येक तहसीलवार वृक्षारोपण का अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पौध रोपण के लक्ष्य को पूरा करने के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे पौधों की देखभाल करें तभी पौधरोपण का वास्ताविक उद्देश्य पूरा हो सकेगा। हमारे पूर्वजो ने जिस प्रकार हमें स्वच्छ हवा, सुन्दर प्रातिक परिवेश एवं अन्य प्रातिक संसाधन वरासत के रूप में प्रदान किए है उसी प्रकार हमारी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम भी अपनी आने वाली पीढ़ी को भरपूर प्रातिक संसाधन प्रदान करें।

वृक्षारोपण के साथ ही जल संसाधनों को सुरक्षित करने तथा बारिश के जल को तालाब एवं अन्य माध्यमों से संचय करने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक आम नागरिक को जल के महत्व को समझना होगा तथा उसका बेहतर उपयोग भी सुनिश्चित करना होगा तभी यह सम्भव हो सकेगा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को पेयजल मुहैया करा पाएं।

वर्तमान में  विश्व का प्रत्येक देश को किसी न किसी प्रकार से जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा इस वैश्विक समस्या को ध्यान में रखते हुए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है जिसके अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के जल संरक्षण एवं संचयन सम्बन्धी कार्यक्रम चलाए जा रहे है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *