जारी है ऑटो सेक्टर में मंदी का दौर, घटी 31.57 फीसद बिक्री

आदिल अहमद

नई दिल्ली: देश में लगातार दसवें महीने अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री कम हुई है। वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री एक साल पहले इसी माह की तुलना में 31.57% घटकर 1,96,524 वाहन रह गई। एक साल पहले अगस्त में 2,87,198 वाहनों की बिक्री हुई थी। भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2019 में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री 41.09 प्रतिशत घटकर 1,15,957 कार रह गई जबकि एक साल पहले अगस्त में 1,96,847 कारें बिकी थीं।

इस दौरान दुपहिया वाहनों की बिक्री 22.24% घटकर 15,14,196 इकाई रह गई। जबकि एक साल पहले इसी माह में देश में 19,47,304 दुपहिया वाहनों की बिक्री की गई। इसमें मोटरसाइकिलों की बिक्री 22.33 प्रतिशत घटकर 9,37,486 मोटरसाइकिल रह गई, जबकि एक साल पहले इसी माह में 12,07,005 मोटरसाइकिलें बिकी थीं। सियाम के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त माह में वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री 38.71 प्रतिशत घटकर 51,897 वाहन रही।

दोपहिया वाहनों की बिक्री में जारी नरमी तथा अप्रैल 2020 से भारत स्टेज छह के क्रियान्वयन के कारण सुजुकी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने क्षमता विस्तार के लिए प्रस्तावित निवेश को फिलहाल टालने का निर्णय लिया है। कंपनी के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) देवाशीष हांडा ने कहा, ‘क्षमता विस्तार प्रस्तावित है लेकिन यह तत्काल नहीं होगा। हमें एक नए संयंत्र की जरूरत होगी लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि बाजार बीएस-6 को लेकर कैसा व्यवहार करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है और हम इसके ऊपर नजर रख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी के पास अभी गुड़गांव में एक विनिर्माण संयंत्र है जिसकी क्षमता सालाना 10 लाख वाहन बनाने की है। कंपनी को घरेलू बाजार में करीब आठ लाख वाहन बेचने तथा एक लाख वाहन का निर्यात करने का अनुमान है। हांडा ने कहा है कि निश्चित तौर पर विस्तार किया जाएगा। यदि नरमी नहीं आयी होती तो यह पहले ही हो जाता।

मालूम हो कि हाल ही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने हरियाणा में गुड़गांव और मानेसर स्थित निर्माण इकाइयों में दो दिन- सात से नौ सितंबर तक उत्पादन रोकने का फैसला लिया था। मांग में कमी की वजह से व्यावसायिक वाहनों का निर्माण करने वाली देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने सोमवार को घोषणा की है कि वह सितंबर महीने में कुछ दिनों के लिए उत्पादन ठप रखेगी।

(साभार ० इनपुट द मिंट)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *