क्षत्रियों के पराक्रम से भारतवर्ष सम्पूर्ण मानवता का प्रेरणास्रोत बन सका – जिला पंचायत के अध्यक्ष डॉ नरेंद्र सिंह

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। पलिया कलां ÷ श्री राष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा लखीमपुर खीरी के तत्वावधान में पराक्रम, संयम व त्याग के प्रतीक विजयदशमी पर शस्त्रपूजन व क्षत्रिय एकता सम्मेलन जयराम सिंह इंटर कालेज बघमरा खीरी में आयोजित किया गया। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का सम्पूर्ण जीवन मानवता के लिये प्रेरणास्रोत है। श्री राम इस सृष्टि के महानायक हैं।

उन्होंने कहा कि क्षत्रियत्व ही राष्ट्रीयत्व का पर्याय है। यह देश क्षत्रियत्व के दम पर ही विश्वगुरु रहा है। जिला पंचायत के अध्यक्ष डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि क्षत्रियों के पराक्रम से भारतवर्ष सम्पूर्ण मानवता का प्रेरणास्रोत बन सका। क्षत्रियत्व के कारण ही इस देश की सीमाएं सुरक्षित व सशक्त रहीं। क्षत्रियों के नेतृत्व के करण ही हमेशा मानवता पुष्पित व पल्लवित होती रही है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण अवतार भाटी ने कहा कि आजादी के बाद क्षत्रिय नरेशों ने बिना शर्त 500 से अधिक रियासते राष्ट्र के एकीकरण के लिये देश को समर्पित कर दी, इससे बड़ा त्याग इतिहास में नही मिलता है। 1918 में हाइफा के युद्ध में मात्र 900 शूरवीर क्षत्रियों ने इजरायल को आजाद कराया था। यह युद्ध मात्र 24 घण्टे चला था। यह है हमारा पराक्रम। कुंभी ब्लाक प्रमुख रितेश भदौरिया ने कहा कि क्षत्रियों के इतिहास के बिना भारत का इतिहास केवल कागजों का ढेर हैं। क्षत्रियत्व के कारण यह देश सशक्त व सम्रद्ध रहा।

कार्यक्रम का शुभारंभ श्री राम के पूजन, शस्त्रपूजन व यज्ञ के द्वारा हुआ। कार्यक्रम में सभी मंचस्थ अतिथियों को एसआर कालेज लखनऊ की तरफ से स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए। कार्यक्रम के आयोजक खीरी के जिलाध्यक्ष मुनेंद्र पाल सिंह ने अतिथियों को शाल उढ़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष चन्द्रमोहन सिंह, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राघवेंद्र बहादुर सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख राजेंद्र सिंह भदौरिया का सार्थक व सारगर्भित उद्बोधन उल्लेखनीय रहा।

कार्यक्रम में जिला महामंत्री अजय सिंह, गोरवप्रताप सिंह, अमित सिंह,मानवेन्द्र सिंह,अंकुर सिंह,प्रशात चौहान, रमेश सिंह, पीयूष चौहान, इंद्रपाल सिंह, सुरेश सिंह,शेलेन्द्र सिंह चौहान सहित क्षेत्र के तमाम गणमान्य क्षत्रिय उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन अंकुर सिंह व जिला महामंत्री अजय सिंह ने किया। समापन पर जिला अध्यक्ष मुनेंद्रपाल सिंह ने सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *