दुधवा खुलने का हुआ आगाज, सैलानियों की उमड़ी भीड़

फारूख हुसैन

पलिया कलां खीरी÷ पंद्रह न॔वबर को दुधवा खुलने का आगाज होते ही सैलानियों की भारी भीड़ दुधवा में दिखाई देने लगी है जिसको देखकर लग रहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी दुधवा नेशनल पार्क सैलानियों को खूब भायेगा क्यूकि अभी से ही इसका प्रमाण भी लगातार मिलता दिखाई देने लगा है। दुधवा के खुलने के आगाज होने से पहले ही दुधवा की सारी काटेज और हट बुक हो गयीं थीं जिसके कारण शुरवाती दौर में ही यहां सैलानियों का तांता लग गया है।जिसमें देशी के साथ विदेशी सैलानी भी यहां का रूख करते दिखाई दे रहे हैं।

सैलानी सबसे ज्यादा दुधवा के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ यहां के दुर्लभ वन्यजीवों का दीदार करने के लिये आते हैं.  जिसमें वह काफी उत्साहित होकर आठ सौ चौरासी किलोमीटर में स्वच्छंद विचरण कर रहें एक सींघ वाले गैंडों (राइनो सार्स)बंगाल टाइगर, हाथी, बारहसिंघा, हिरण और 400 तरह के पक्षीं जो एक साथ दुधवा में विचरण कर रहें वन्यजीवों के दर्शन करते हैं और साथ ही पांच प्रजाति के हिरन जो दुनियां भर में दुधवा के अलावा किसी भी और पार्क में एक साथ देखने को नहीं मिलते हैं ।जिनमें हिरन, पाढ़ा, बारहसिंघा, काकड़ और चितल इसके अलावा प्रवासी पंक्षी भी इनमें शामिल हैं ।

वहीं सैलानियों के इस भ्रमण में बाघ के दर्शन भी चार चांद लगा रहे हैं।जो कि सैलानियों को पार्क खुलते ही विचरण करते नज़र आये। जिससे यहां सैलानियों की आवाजाही बनती दिखाई देने लगी है । वहीं पार्क प्रशासन भी इससे काफी खुश नजर आ रहा है।

दुधवा नेशनल पार्क के नवीन पर्यटन सत्र का शुभारंभ 15 नवंबर को होते ही सैलानियों का तांता यहां लगने लगा है सैलानियों की संख्या देखकर ऐसा लग रहा है कि मानो सभी इंतजार में बैठे हुए हों कि कब दुधवा पार्क खुले और वे वहां पहुंचे   ।सैलानियों की आमद से दुधवा प्रशासन में भी काफी खुशी का माहौल है। पार्क प्रशासन को उम्मीद है कि इस पर्यटन सत्र में अच्छा राजस्व प्राप्त होगा।

बेहतर दुधवा की कोशिशों में कामयाब नजर आ रहा पार्क प्रशासन

सैलानियों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही यहां की व्यवस्थाओं को देखते हुए लग रहा है कि बेहतर दुधवा की कोशिशों में पार्क प्रशासन काफी कामयाब नजर आ रहा है। पार्क अधिकारियों के मुताबिक सैलानी अतिथि हैं और उनकी हर सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। टैक्सी, गाइड, सुरक्षा आदि की बेहतरी के लिए भी कदम उठाने की बात भी कही जा रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *