कुपोषण से बचाने को सही पोषण हर माँ-नवजात की जरुरत-जिलाधिकारी मऊ

संजय ठाकुर

मऊ – नवजात  को असमय मौत से बचाने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। शिशु मृत्यु दर में गिरावट लाने के लिए ही स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि करने के साथ ही समुदाय में जागरूकता लाने के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य  में जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में पोषण की जरूरत को पूरा करने के लिये जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में “सहजन” के प्रयोग का सुझाव दिया गया।

डीएम ने बताया कि पोषण हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है । यह सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं व बच्चे के लिए जिन्हें आज के समय में पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। कुछ कारणों से आज के परिवेश में गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सही पोषण नहीं मिल पा रहा है। इस कारण बच्चे भी कम वजन के पैदा होने के साथ ही वे कुपोषण की श्रेणी में आ जाते हैं। आंगनबाड़ी, आशा और एएनएम के मध्यम से आसानी से प्राप्त हो जाने वाले सहजन, हरी पत्तेदार सब्जी का उपयोग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित करे तथा सभी को फायदे के बारे में विस्तारपूर्वक बतायें जिससे माँ और शिशु को पर्याप्त पोषण प्राप्त हो सके और नवजात को हर स्तर पर रोग से लड़ने की क्षमता का विकास  हो जाये। उन्होंने  बताया कि जनपद में जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत संस्थागत प्रसवों की संख्या माह अक्टूबर में 13,281 जो 44.20 प्रतिशत हो चुकी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए 14 नवंबर से और 21 नवंबर तक नवजात शिशु देखभाल सप्ताह का आयोजन जनपद के समस्त सामुदायिक प्राथमिक व स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जा रहा है।

सीएमओ ने बताया –  आज के समय में गर्भवती  को गर्भावस्था के शुरुआत से लेकर जन्म के 2 वर्ष तक गर्भकाल के 270 दिन और बच्चे के जन्म के बाद लगभग 730 दिन तक कुल एक हजार  दिन तक मां और बच्चे को सही पोषण मिलना चाहिए जिसकी वजह से बच्चों का शारीरिक मानसिक विकास के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो जाती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *