ज्ञानपुर की फिजाओं में जलते कूड़े का धुआं घोल रहा है ज़हर

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर, भदोही। भदोही जनपद  को जिला बने रजत जयंती यानी 25 वर्ष वर्ष बीतने के बावजूद भी आज तक अलग से प्रदूषण नियंत्रण विभाग का  कोई कार्यालय नहीं है। ज्ञानपुर नगर सहित कई अन्य बाजारों में कूड़ा करकट जलाए जाने की घटना को लेकर विभागीय अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही न किया जाना इसका प्रमुख कारण है। जिसके चलते वायु प्रदूषण हो रहा है। नगर के सफाई कर्मी कूड़ा जलाने में सबसे आगे हैं । हालांकि लोग भी अपनी भूमिका का निर्वहन नहीं कर रहे हैं। इसलिए कूड़ा जलाये जाने पर सख्ती से रोक लगनी चाहिए।

बताते चलें कि अगर आप दमा और अस्थमा के बीमारियों से पीड़ित हैं और इन दिनों अगर आप भदोही जिले के नगरपंचायत क्षेत्र ज्ञांनपुर  में आना चाहते हैं तो संभलकर आएं , क्योंकि यहां की वायु-प्रदूषण के कण आपकी बीमारी को बढ़ा सकते हैं।. और जो लोग इन बीमारियों से ग्रस्त नहीं है। वो भी सतर्क रहें। क्योंकि ज्ञानपुर  नगर की फ़िज़ा खतरनाक स्तर तक प्रदूषित हो चुकी है। दीपावली के बाद तो ये प्रदूषण और बढ़ गया है। इस प्रदूषण को खतरनाक स्थिति तक ले जा रहे हैं यहां के कूड़े के ढेर जिनमें नगर पंचायतकर्मी खुद ही आग लगा देता है।

तस्वीरं में नगर पंचायत कार्यालय से चंद कदम दूर गोपाल स्वीट हाउस के पीछे लगाई गई आग के धुंए के गुबार की है। जहां अक्सर कूड़ा साफ़ करने के बाद सफाईकर्मी इसी तरह आग लगा देते हैं। इसकी वजह से बाबा हरिहरनाथ के इस नगर का स्वास्थ्य हाशिये पर है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *