कोरोना का कहर – इटली में एक दिन में ही हुई 1 हज़ार लोगो की मौत, कुल मृतकों की संख्या हुई 8 हज़ार पार

आफताब फारुकी

कोरोना वायरस का केंद्र बने इटली में हर गुजरते दिन के साथ मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस महामारी ने अगर किसी देश में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है तो वो इटली ही है। यूरोप के इस देश में अबतक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले शुक्रवार को यहां सबसे ज्यादा मौतें हुईं। आज यहां पर करीब 1000 लोगों की जान कोरोना वायरस ने ले ली।

ऐसी बात नहीं है कि कोरोना वायरस का कहर यूरोप के सिर्फ इस देश में हैं। ब्रिटेन, स्पेन, जर्मनी जैसे देश इस जानलेवा बीमारी की चपेट में है। पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के 3 लाख से ज्यादा केस हैं। अकेले इटली की बात करें तो यहां पर कोरोना वायरस के 86 हजार से ज्यादा कंफर्म केस हैं। इटली में इससे पहले गुरुवार को 712, बुधवार को 683, मंगलवार को 743 और सोमवार को 602 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई थी।

दुनिया भर में कुल 5,66,269 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद यूरोप में सबसे ज्यादा कोरोना कहर बरपा रहा है। पिछले 24 घंटे में ही कोरोना वायरस से स्पेन में 769 लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन में ये एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है।

यहां पर कोरोना वायरस के केस में भी इजाफा हुआ है। कोरोना के मरीजों की संख्या 65,059 हो गई है। स्पेन में 8000 नए केस हैं। वहीं, अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 16,000 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं और यहां कुल कंफर्म केसे की संख्या 85,594 तक पहुंच गई है।

अमेरिका और यूरोप में तो कोरोना का कहर है ही वहीं भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 75 नए केस सामने आए हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस के भारत में 800 से ज्यादा कंफर्म केस और 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना वायरस 27 राज्यों में पहुंच गया है, जिसमें गोवा जैसा छोटा राज्य और अंडमान-निकोबार जैसा केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है। देश में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस केरल के थ्रिसुर में 30 जनवरी को रिपोर्ट किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *