मऊ जिले में हुआ लॉकडाउन, कस्बो में करवाया गया मुनादी

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) कोरोना वायरस की जंग में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मऊ जनपद को लाक डाउन कर दिए जाने की वजह से  पूरे जनपद में राशन, किराना, सब्जी तथा मेडिकल स्टोर को छोड़ कर के सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। यही नहीं पुलिस प्रशासन की तरफ से इस आशय की मुनादी भी कराई जा रही है कि अनावश्यक रूप से चट्टी चौराहों ,कस्बों एवं बाजारों में भीड़-भाड़ ना लगावे। तथा वाहनों को भी पूरी तरह से मनाही कर दी गई है।

शुरुआती दौर में युवा वर्ग पान गुटखा चाय के लिए बाजारों में चहल कदमी करते देखे गए। परंतु जैसे ही रतनपुरा आउट पोस्ट चौकी प्रभारी शिवमूर्ति तिवारी अपने पुलिसिया वाहन से बाजार में चक्रमण करना शुरू किया तो यह लोग धीरे-धीरे खिसकने लगे ।रतनपुरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष राम नारायण साहू से फल विक्रेताओं ने दुकान खोलने के संदर्भ उच्चाधिकारियों से वार्तालाप करने का अनुरोध किया तो व्यापार मंडल अध्यक्ष राम नारायण साहू ने उप जिलाधिकारी से वार्तालाप किया ।उप जिला अधिकारी द्वारा फल विक्रेताओं की दुकान खोले जाने की बात कही गई।

परंतु स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा इसकी अनुमति नहीं दिए जाने से फल विक्रेता अपनी दुकान नहीं खोल पाए। उधर कस्बे में पुलिस वाहनों का चक्र मण चलता रहा ,और  पुलिस चौकी के प्रभारी शिव मूर्ति तिवारी अपने पूरे अमले के साथ कस्बे में आने वाले चार पहिया वाहनों की जांच पड़ताल की ।तथा उन्हें निर्देशों का अनुपालन किए जाने का पाठ पढ़ाया ।यही नहीं अनावश्यक रूप से बाजार में घूमने  वालों को भी सख्त हिदायत दी गई कि वे अपने घरों में रहे बाहर ना निकले। व्यापार मंडल  के आग्रहऔर प्रशासन की सख्ती के चलते व्यापारी गण अपनी-अपनी दुकानें बंद करके घरों में कैद हो गए हैं। कोरोना वायरस के चलते प्रदेश सरकार द्वारा जिस तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उसको लेकर के बाजारों कस्बों, चट्टी, चौराहों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

सड़कों पर आवारा पशुओं, कुत्ते  घूम रहे हैं। बीच-बीच में सायरन बजाते पुलिस की गाड़ियां और एंबुलेंस का शोर  सुनाई पड़ रहा है। घरों में कैद बच्चे अपने मां बाप से पूछ रहे हैं की स्कूल कब खुलेगा और बाजार में जाने का मौका कब मिलेगा परंतु अभिभावकों को इसका कोई उत्तर सुझाई नहीं दे रहा है। सभी लोग सरकार के दिशा निर्देशों को मानने के लिए बाध्य हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *