चीन के रेस्टोरेंट्स में मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर प्रकरण में बोले नवाब काजिम अली, तस्वीर का गैरकानूनी इस्तेमाल करने वाले पाकिस्तान में हो या चीन में, बक्शे नही जायेगे

गौरव जैन

रामपुर। दुनियाभर में अपने उत्पाद बेचने के लिए मशहूर चीन में रामपुर के शासक रहे नवाब रजा अली खां की बेटी नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर के सहारे होटल व्यवसाय चलाये जाने का मामला सामने आया है । शंघाई के मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स में मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की फोटो प्रिंट करा दी गई है। शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का कमर्शियल यूज़ रोकने की मुहिम में लगे पूर्व मंत्री नवाब काज़िम अली खां उर्फ़ नवेद मियां ने इस मामले में विधिक कार्रवाई शरू कर दी है।

सबसे पहले दिल्ली व् मुंबई की कम्पनी गुड़ अर्थ इंडिया द्वारा रामपुर के अंतिम शासक नवाब रजा अली खां की पत्नी रफत ज़मानी बेगम की तस्वीर अपने बिज़नेस प्रमोशन के लिए प्रयोग किये जाने का खुलासा हुआ था। इसके बाद उनकी बेटी नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर लखनऊ के क्राफ्ट स्टोर सनतकदा ने हैंड बैग पर छाप दी। पाकिस्तान में एक टीवी शो नौलखा में भी रफत ज़मानी बेगम की तस्वीर का प्रयोग किया गया। इस सब मामलों में नवाब काज़िम अली खां ने कानूनी कार्रवाई शुरू की है। उन्होंने शाही खानदान से इजाज़त लिए बगैर अपनी दादी और फूफी की तस्वीरों के इस्तेमाल के लिए इन सभी को नोटिस भेजे हैं।

अब चीन में भारतीय व्यंजन बेचने वाले मशहूर मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स में मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की फोटो छापे जाने की बात सामने आई है। चीन के शहर शंघाई में मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स की कई शाखाएं हैं। नवाब काज़िम अली खां ने मीडिया के समक्ष चीन के मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स का मेन्यू कार्ड भी पेश किया है, जिस पर नवाब रजा अली खां की बेटी की फोटो छपी हुई है। पूर्व मंत्री ने बताया कि शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का ग़ैरक़ानूनी इस्तेमाल दुनियाभर में हो रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिल्ली व् मुंबई की कम्पनी गुड़ अर्थ इंडिया ने नोटिस मिलने के बाद माफ़ी मांगते हुए दोबारा फोटो का प्रयोग न करने का लिखित आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का ग़ैरक़ानूनी प्रयोग करने वाले पाकिस्तान में हों या चीन में बख्शे नहीं जाएंगे और इन सभी को विधिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स के निदेशक को लीगल नोटिस

पूर्व मंत्री नवाब काज़िम अली खां उर्फ़ नवेद मियां ने चीन के शहर शंघाई के मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स के निदेशक राजेश प्रभाकर को लीगल नोटिस भेज दिया है। पूर्व मंत्री के पीआरओ काशिफ खां ने बताया कि अधिवक्ता संदीप सक्सेना के माध्यम से यह रजिस्टर्ड नोटिस भेजा गया है। नोटिस में नवाब काज़िम अली खां ने रेस्टोरेंट्स के मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की फोटो प्रिंट किये जाने पर कड़ी नाराजगी ज़ाहिर की है। इसके लिए परिवार के किसी भी सदस्य से लिखित अथवा मौखिक स्वीकृति नही ली गई है। यह बहुत ही गंभीर मामला है और इससे पूरे खानदान की भावनाएं आहत हुई हैं, जिसके लिए बतौर निदेशक राजेश प्रभाकर और उनकी कम्पनी जिम्मेदार है। उन्होंने नोटिस मिलने के एक सप्ताह के भीतर इस ग़ैरक़ानूनी कार्य के लिए माफ़ी मांगने और मेन्यू कार्ड से नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर हटाने को कहा है। ऐसा न करने पर विधिक कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी दी है।

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री को भेजा पत्र

पूर्व मंत्री नवाब काज़िम अली खां उर्फ़ नवेद मियां ने चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री को पत्र भेजकर इस पूरे मामले से अवगत कराया है। उन्होंने बताया कि चीन में भारत के राजदूत वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री आइके गुजराल व डॉ. मनमोहन सिंह और मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी के प्राइवेट सेक्रेटरी रह चुके हैं। चीन में भारत के राजदूत को मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स के निदेशक को भेजे गए लीगल नोटिस के बाबत अवगत कराया है। उन्हें मेन्यू कार्ड की प्रति भी भेजी है। पूर्व मंत्री ने चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री से इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *