चीन की कायराना हरकत से भारत वासियों का फूटा गुस्सा

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) एक तरफ बात और दूसरी तरफ विश्वासघात, चीन की इस नीति पर लोगों के मन में काफी आक्रोश व्याप्त है। बात की आड़ में सीमा पर चीन द्वारा की गई कायराना हरकत से शहीद हुए देश के 20 सैनिकों की शहादत को सुनकर आमजन में काफी क्षोभ व्याप्त है। लोगों का मानना है कि चीन पर विश्वास नहीं किया जा सकता। विगत कई दिनों से मीडिया में भारत चीन सीमा पर आ रही तनाव की खबरों के बीच जैसे ही गोलीबारी की सूचना में अपने देश के 20 सैनिकों के शहीद होने की खबर लोगों को लगी।

लोगों का एक ही कहना था एक बार फिर चीन ने ठगा। चीन की कायराना हरकत पर लोगों की प्रतिक्रिया जानने के लिए लोगों से बात करने पर उनका गुस्सा स्पष्ट रुप से चीन के ऊपर झलक रहा था। इस दौरान ग्रामीण विनोद सिंह ने कहा कि हमें चीन द्वारा निर्मित सामानों का पूर्णतया बहिष्कार कर देना चाहिए। उनका मानना है कि ऐसा करने से उसकी सारी हेकड़ी निकल जाएगी। किंतु लगे हाथ उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए स्वदेशी सामानों की उपलब्धता, गुणवत्ता एवं मूल्य पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। इस पर सरकारों द्वारा काम किया जाना चाहिए। उनका मानना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए अपने स्वदेशी उद्योगों को प्रतिस्पर्धा के दौर में दौड़ने के लिए पर्याप्त संभल सरकार को उपलब्ध कराना चाहिए ।इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा के चीन को उसकी इस दुस्साहस का कठोर जवाब दिया जाना चाहिए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *