देखे वीडियो: युक्रेन के मॉल पर रशिया ने किया मिसाईल से हमला, 16 की मौत और 59 घायल

आफताब फारुकी

कीव: रशिया और युक्रेन युद्ध की खबरे भले ही अब सुर्खियाँ नही बटोर रही है। मगर स्थित कितनी खराब है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर के एक शॉपिंग मॉल पर रूस ने मिसाइल से हमला बोला। इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं 59 लोग घायल हो गए। उक्त बात की जानकारी यूक्रेन के इमरजेंसी सर्विस के प्रमुख ने मंगलवार को दी है।

टेलीग्राम पर सर्गेई क्रुक ने बताया कि अब तक हम 16 मृत और 59 घायलों के बारे में जानते हैं, उनमें से 25 अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू टीम बचाव कार्य में जुटी है। मलबे को हटाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि हमले के बाद मॉल में भीषण आग लग गई है। इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि “एक हजार से अधिक नागरिक” मॉल में थे जब मिसाइलों ने शहर पर हमला किया। जेलेंस्की ने फेसबुक पर लिखा कि मॉल में आग लगी है, बचाव दल आग को बुझाने की कोशिशे कर रहे हैं।

पीड़ितों की संख्या का पता लगाना कल्पना से परे है। यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में मॉल को आग की लपटों में घिरा दिखाया गया है। शहर के मेयर विटाली मालेत्स्की ने फेसबुक पर लिखा, “क्रेमेनचुक पर एख मिसाइल ने एक बहुत भीड़भाड़ वाले इलाके पर हमला बोला”। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कीव के सहयोगियों से अधिक भारी हथियारों की आपूर्ति करने और रूस पर नए प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा, “दुनिया आज रूस के मिसाइल हमले से भयभीत है, जिसने यूक्रेन के एक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल को निशाना बनाया । ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमले ने रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन की “क्रूरता और बर्बरता की गहराई” को प्रदर्शित किया है। वहीं फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने भी हमले की निंदा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.