केंद्र सरकार की “अग्निपथ योजना” का युवाओं द्वारा जमकर हिंसक विरोध, फुकी गई बसे, रोकी गई ट्रेने, पथराव और सड़क जाम के बीच जाने कहाँ कहाँ हुआ विरोध में क्या कुछ

आदिल अहमद

डेस्क: केंद्र सरकार ने जिस अग्निपथ योजना को क्रांतिकारी बताया और लंच किया कि अगले चार साल के लिए लगभग 45-50 हज़ार युवाओं को इस योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल किया जायेगा। उसी योजना के खिलाफ नवजवान सड़क पर उतर चुके है। जमकर हंगामा जारी है। बिहार से शुरू हुवे इस विरोध ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली तथा हरियाणा को अपने जद में ले लिया है। इस योजना को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है। विभिन्न समूह इस योजना का अलग-अलग तरीके से विरोध कर रहे हैं। कहीं छात्रसंघ के नेता सड़कों पर उतर आए हैं तो कहीं ट्रेन में आग लगा दी गई है।

अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली में हुए बवाल में मिली शिकायतों और सोशल मीडिया की जांच के आधार पर सद्भाव को बिगाड़ने वाले 19 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि कुछ सोशल मीडिया हैंडल पर अपमानजनक और भड़काऊ पोस्ट से सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ सकता है। बुलंदशहर में भी अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं का गुस्सा फूटा।

अहमदगढ़ क्षेत्र में कुछ युवाओं ने पथराव किया, जिसमें रोडवेज बस के शीशे टूट गए। वहीं गुलावठी में एसपी सिटी की गाड़ी पर भी दूर से पथराव किया गया, हालांकि इस दौरान कोई चोटिल नहीं हुआ। वहीं, गुरुवार रात को शिकारपुर में प्रदर्शन करने की सूचना पर छह युवाओं को पुलिस ने हिरासत में लिया था। उधर, डिबाई में एक इंटर कॉलेज में 50 युवा एकत्रित हुए, सूचना पर  अधिकारियों ने उन्हें समझाकर वापस भेज दिया।

प्रयागराज में भी सेना भर्ती की अग्निपथ स्कीम के विरोध में शुक्रवार को छात्र सड़कों पर उतर आए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ भवन के सामने केंद्र विरोधी नारेबाजी हुई। उधर, नैनी के अलावा कीडगंज और नवाबगंज में गुस्साए छात्रों ने सड़क जाम करने की कोशिश की। रामबाग रेलवे स्टेशन पर जमा हो रहे प्रदर्शनकारियों को समजा-बुझा कर हटाया गया। इसी तरह नवाबगंज इलाके के रामचौरा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक जाम करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। बाद में सभी को रिहा कर दिया गया।

अलीगढ़ में बवाल व अनियंत्रित हो चुके उपद्रव पर काबू पाने के लिए टप्पल पहुंचे एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्ण की गाड़ी को भी उपद्रवियों ने नहीं बख्शा। प्रदर्शनकारियों ने एडीजी राजीव कृष्ण की सरकारी कार का पिछला शीशा तोड़ दिया। अलीगढ़ के जट्टारी इलाके में हालात बेकाबू हो रहे हैं। उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। बताया जा रहा है कि उपद्रवियों की ओर से फायरिंग भी हुई है। उपद्रवियों ने डीएम और एसएसपी पर भी हमला किया है।

बवाल को लेकर अलीगढ़-पलवल मार्ग अवरुद्ध हुआ है। पुलिस ने जाम में फंसे ट्रकों को सड़क पर तिरछा लगवाया दिया है। अलीगढ़ के जट्टारी नगर पंचायत को उपद्रवियों ने जलाने का प्रयास किया। एसडीएम एडीएम ने नगर पंचायत में घुसकर जान बचाई। एडीएम की गाड़ी को भी भीड़ ने निशाना बनाया।  उपद्रवियो ने सरकारी संपत्ति को आग के हवाले करने पर आमादा है। आठ बसों में आग लगाने के बाद अब जट्टारी चौकी को आग के हवाले कर दिया है।

अलीगढ़ में प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने अब तक आठ गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारी भी मौके पर हैं। प्रदर्शन कर रहे युवा टप्पल से जट्टारी पहुंचे हैं। यहां जबरन बाजार बंद करा दी। इसके साथ ही आगजनी भी की। अलीगढ़ टप्पल इलाके के यमुना एक्सप्रेस-वे इंटरचेंज पर अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पीएसी कर्मी को घेरकर पीटा। साथ ही अलीगढ़ के भाजपा सांसद सतीश गौतम की शिला पट्टिका तोड़ दी।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि टप्पल में एक रोडवेज बस के टायर में आग लगाई गई है। कुछ इनपुट इस बात के मिले हैं कि छात्रों को भड़काया जा रहा है। मथुरा में कुछ जगह अभी भी प्रदर्शन चल रहा है। कुछ अराजक तत्व छात्रों के बीच घुस गए हैं। छात्रों को समझाया जा रहा है। इस काम में जनप्रतिनिधियों और ग्राम प्रधानों को लगाया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *