पैगम्बर हजरत मुहम्मद की शान में गुस्ताखी करने की आरोपी नुपुर शर्मा के विरोध में सहारनपुर में भी हुई अराजकता, देवबंद में भी हुआ पथराव, जाने क्या रहा जनपद में हालात

मुकेश यादव

डेस्क: पैगम्बर हजरत मुहम्मद (स0अ0व0) की शान में गुस्ताखी करने की आरोपी नुपुर शर्मा का मुस्लिम समाज द्वारा विरोध जारी है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इस विरोध के कारण आज हिंसक घटनाओं का समाचार मिला है। इसमें प्रमुख रूप से प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर रहे है। सहारनपुर में शहर और देवबंद तथा नगीना में हिंसक घटनाओं की जानकारी सामने आ रही है।

मिले समाचारों के अनुसार सहारनपुर में लोहानी सराय वुड कार्विंग मार्केट में मुस्लिम समाज के दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। एहतियात के तौर पर शांति सुरक्षा व्यवस्था के लिए जामा मस्जिद समेत अन्य क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात किया गया था। जामा जामा में नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने नवाबगंज से लेकर घंटाघर तक का जलूस निकालकर जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन पूरी तरह शांतिपूर्वक चला। घंटाघर पर प्रदर्शन के बाद लौटते समय पथराव की घटना घटित हुई, जिसके बाद बाजार बंद होता चला गया। पुलिस ने किसी तरह हालात पर काबू पाया।

इसी क्रम में आज देवबंद में भी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की शान में की गई गुस्ताखी को लेकर मुस्लिम समाज में कड़ा रोष देखने को मिला। इसी को लेकर सैकड़ों युवक जुमे की नमाज के बाद अचानक सड़कों पर निकल कर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन करने लगे, जिन पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर के कई युवकों को हिरासत में ले लिया। जुमे की नमाज के बाद नेतृत्वहीन युवाओं की भीड़ अचानक प्रदर्शन करने लगी थी। मस्जिद रशीद से नारेबाजी के भीड़ के साथ मोहल्ला खानकाह में पहुंचने पर एसपी देहात सूरज राय और एसडीएम दीपक कुमार व अधिकारियों ने के साथ नगर के सामाजिक लोगों ने युवकों को समझाने बुझाने की कोशिश की लेकिन युवक लगातार नारेबाजी करते रहे।

इसके बाद अचानक पुलिस द्वारा भीड़ पर लाठीचार्ज करके आधा दर्जन से अधिक लोगो को हिरासत में ले लिया है। लाठीचार्ज होते ही वहां भगदड़ मच गई और भीड़ तितर-बितर हो गई। एसपी देहात सूरज राय ने कहा कि सभी को संवैधानिक ढंग से प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। इसी क्रम में बिजनौर के नजीबाबाद में पुलिस ने एसडीपीआई के जिलाध्यक्ष मशरूफुल कमाल सहित दो को गिरफ्तार किया है। इन पर सांप्रदायिक उन्माद फैलान के लिए नारेबाजी करने और लोगों को उकसाने का आरोप है। नगीना में भी पुलिस ने धार्मिक भावनाएं भड़काने व भीड़ इकट्ठा करने के आरोप में ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी के जिला अध्यक्ष सहित दो नेताओं को गिरफ्तार कर उनका चालान कर दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *