माल गाडी उतरी पटरी से वीडियो हुआ वायरल, वीडियो देख उड़ जायेगे आपके भी होश कि ऐसे पहुची प्लेटफार्म पर ट्रेन

आदिल अहमद  

डेस्क: कोडरमा गया ग्रैंडकार्ड सेक्शन रेलखंड पर आज सुबह गुरपा स्टेशन के समीप कोयला लदी एक मालगाड़ी के 53 डिब्बे बेपटरी हो गए। ट्रेन के पटरी से उतरने का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के पास बहुत से लोग खड़े हैं। लेकिन तभी अचानक से फर्राटा भरती हुई ट्रेन खतरनाक ढंग में स्टेशन तक पहुंची। ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर आते देख ही लोगों ने इधर-उधर भागना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में साफ दिख रहा है कि जब पटरी से उतरी ट्रेन स्टेशन तक पहुंची तो वहां क्या मंजर रहा होगा।

घटना के पीछे का कारण ब्रेक फैल होना बताया जा रहा है। ट्रेन के लोको पायलट और गार्ड सुरक्षित है। रेल सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार  मालगाड़ी एनटीडीसी कोडरमा स्टेशन से 2:55 पर खुली थी। मेल पासिंग ब्लॉक के कारण सुबह 4:22 बजे गझंडी स्टेशन के सेकंड लूप लाइन में आकर खड़ी हुई थी। यहां से 5:55 बजे खुली और लालबाग स्टेशन 6:12 बजे सुबह पास की। जिसके बाद ट्रेन के ड्राइवर ने घाट शुरु होने के पूर्व ब्रेक टेस्ट किया तो पाया ट्रेन का ब्रेक फेल हो गया है। जिसके बाद गार्ड से संपर्क किया और इसकी सूचना कंट्रोल को दी। जानकारी अनुसार हजारीबाग टाउन से एनटीसीडी (नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन,दादरी) के लिए जा रही 58 वैगन वाली मालगाड़ी के 53 डिब्बे बुधवार की सुबह कोडरमा और मानपुर रेलखंड के मध्य गुरपा स्टेशन के समीप बेपटरी हो गए।

ड्राईवर ने ट्रेन के पटरी से उतरने से पहले इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया लेकिन वो भी काम नही किया। इस दौरान मालगाड़ी ढलान पर थी और गाड़ी की स्पीड 180 किमी की थी। इसके बाद ओएचई लाईन को भी काटना संभव नही था, माल गाड़ी के आगे-आगे कई मेल ट्रेन जा रही थी। ऐसा करने से मेल ट्रेन के मालगाड़ी से टकरा सकती थी। जिसके बाद रेलवे अधिकारियों ने अपनी समझदारी से गुरपा स्टेशन पर बने स्लीप साइडिंग में  ट्रेन को  रोका।

जिसके बाद स्टेशन के पास एक बोगी और इंजन तो रुक गया। लेकिन पीछे के 53 डिब्बें बेपटरी हो गए। घटना के बाद मालगाड़ी के कई डिब्बे एक दुसरे पर चढ़ गए। जिससे ओवरहेड तार क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही अप और डाउन लाइन पूरी तरह से ब्लॉक हो गई। इस लाईन पर अप और डाउन लाइन में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बाधित हो गया है। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नही है। घटना के बाद बरवाडीह, गया, नेसुचबो गोमो व धनबाद से दुर्घटना राहत यान और अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *