मुम्बई: चर्च से जुड़े कब्रिस्तान में बीती रात अज्ञात व्यक्ति द्वारा तोड़फोड़, मामला दर्ज कर पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ खान (इनपुट: सायरा शेख)

डेस्क: मुंबई के माहिम में एक चर्च से जुड़े कब्रिस्तान में एक बीते रात किसी अज्ञात व्यक्ति ने तोड़फोड़ की है। आरोप है कि इस दरमियान कई कब्रों पर लगे क्रॉस के निशाँन को भी तोडा गया है। पुलिस ने कल शनिवार को यह जानकारी दी है। पुलिस के एक अधिकारी ने बयान जारी कर बताया है कि सेंट माइकल चर्च के कर्मचारियों ने सुबह पाया कि कम से कम 18 ‘क्रॉस’ टूटे हुए थे। सेंट माइकल चर्च ने एक बयान में कहा, ‘अत्यंत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि एक बदमाश सुबह-सुबह हमारे चर्च परिसर में घुस गया और कब्रिस्तान के लगभग 18 क्रॉस में तोड़-फोड़ कर दी है।”

पुलिस ने आश्वासन दिया है कि वह अपराधी को गिरफ्तार करेगी और उसके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेगी। अधिकारी ने कहा कि माहिम पुलिस ने इस घटना के संबंध में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है और चर्च परिसर से सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि यह ‘मुंबई में शांतिप्रिय कैथोलिक समुदाय पर दबाव डालने और उन्हें जानबूझकर परेशान करने की कोशिश’ जैसा प्रतीत होता है।

गौरतलब हो कि कथित धर्म परिवर्तन के विरोध में बीते बीते 2 जनवरी को छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में लगभग दो हजार लोगों ने सभा के बाद एक चर्च में तोड़फोड़ किया था। इस हमले में नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक एसपी सदानंद कुमार भी घायल हो गए थे। इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो स्थानीय नेता सहित कई लोगों को बीते 3 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले एक जनवरी को नारायणपुर के ही गोर्रा गांव में ईसाई परिवारों पर हुए कथित हमले में एक पुलिस अधिकारी समेत कई लोग घायल हो गए थे।

इसके बाद ईसाई समुदाय के लोगों ने अपने ऊपर हुए कथित अत्याचार के खिलाफ नारायणपुर जिले के कलेक्टर कार्यालय के सामने धरना दिया था। आदिवासी बहुल जिले के कम से कम 14 गांवों के प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि ईसाई धर्म का पालन करने के कारण उन पर कथित रूप से हमला किया गया और उन्हें उनके घरों से निकाल दिया गया। उन्होंने इस मामले में प्रशासन द्वारा कार्रवाई की मांग की थी।

कल हुई इस घटना के सम्बन्ध में क्लाइड क्रैस्टो ने ट्वीट किया, ‘मुंबई के माहिम में सेंट माइकल चर्च के कब्रिस्तान में कब्रों और क्रॉस को तोड़े जाने की खबर बहुत परेशान करने वाली है। बांद्रा के सेंट पीटर्स चर्च को भूमि अधिग्रहण नोटिस अस्थायी रूप से वापस लेने के तुरंत बाद हो रही यह घटना कई संदेह पैदा करती है।’ उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुंबई पुलिस को इस मामले का तत्काल संज्ञान लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह कार्य मुंबई में शांतिप्रिय कैथोलिक समुदाय पर दबाव डालने और उन्हें परेशान करने के लिए एक जान-बूझकर किया गया प्रयास लगता है।

उन्होंने कहा, ‘कब्रों को अपवित्र करने का अर्थ है उन लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाना है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और क्रॉस को नुकसान पहुंचाना कैथोलिक समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है। इस अपराध के अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।’ एक अन्य एनसीपी नेता विद्या चव्हाण ने कहा, ‘मैं सेंट माइकल चर्च में क्रॉस और कब्रों को नुकसान पहुंचाने और अपवित्र करने की कड़ी निंदा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से पूरे मुंबई में सभी चर्चों और कब्रिस्तानों की पूर्ण सुरक्षा के लिए आग्रह करती हूं। मुंबई पुलिस दोषियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करे।’

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *