कही जाने से पहले करे ये घरेलू उपाय, गुलाब की तरह खिल उठेगा चेहरा

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: कई बार ऐसा होता है कि हमें पार्लर जाने का समय नहीं मिलता लेकिन हम सब चाहते है कि हमारी स्किन ग्लो करे, और सच मानिए यह मुश्किल काम भी नहीं है. इसके लिए जरुरी है कुछ बातों का ध्यान रखना. यूँ तो बाजार में कई तरह के ट्रीटमेंट मौजूद है लेकिन वे सबकी स्किन को सूट नहीं करते. इसीलिए चमकदार त्वचा के लिए हम अपने घर बैठे ही कुछ ऐसे नुस्खो को आजमा सकते है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाए बताएंगे जिनको करने से आपका चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा. तो आइए देर ना करते हुए आपको इन घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिससे आपका चेहरा गुलाब की तरह रोज डे पर ग्लो करेगा

चेहरे पर लगाएं दूध

बाहर आने-जाने के कारण हम सभी की स्किन प्रदूषण की वजह से काफी डल हो जाती है। इससे चेहरे की डलनेस बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप हल्के हाथों से दूध से चेहरे पर मसाज करें तो इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा। दरअसल, दूध एक सबसे अच्छे क्लींजर का काम करता है। मसाज के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। बस इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

टमाटर का करें इस्तेमाल

चेहरे को साफ करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन पाया जाता है। इस में विटामिन सी भी होता है। अगर आप इससे अपना चेहरा साफ करना चाहते हैं तो टमाटर को पीस कर इसे चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे पर शाइन आएगी।

चावल का पानी और एलोवेरा

चेहरा साफ करने के लिए ये एक काफी अच्छा तरीका है। इसके लिए थोड़े चावल को भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल के पानी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिक्स करें। गाढ़ा पेस्ट जैसा बनाकर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके बाद हल्के हाथों से थोड़ी मसाज करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरा दमकने लगेगा।

आलू
आलू में मौजूद पोषक तत्व आपका चेहरा साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आलू को अच्छे से धोकर मिक्सी में छिलके समेत लें और इसके साथ ग्रीन टी को पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *