सरकारी, निजी चिकित्सालयों में मना कन्या जन्मोत्सव, प्रशासन ने दिलाया बेटियों को बचाने, बढ़ाने का संकल्प

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): महिला कल्याण विभाग के तहत “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना” के तहत डीएम के निर्देश, डीपीओ संजय निगम के मार्गदर्शन में जिला महिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सालय मे उत्साह, उल्लास, उमंग से कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे नवजात कन्याओं को प्रमाणपत्र व तोहफे दिए गए।

खीरी जिले में “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार और डीएम के निर्देश पर जनपद खीरी की जिला महिला चिकित्सालय सहित निजी क्षेत्र के सृजन नर्सिंग होम, कल्याणी हॉस्पिटल, चोपड़ा नर्सिंग होम में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके तहत नवजात शिशुओं से अस्पताल में केक कटवा कर कन्या जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर करीब आधा दर्जन अभिभावकों को बधाई पत्र मिष्ठान बेबी किट आदि का वितरण कर सम्मानित किया गया।

कन्या जन्मोत्सव के दौरान चिकित्सालयों में नवजात कन्याओं के अभिभावकों को कन्या गौरव प्रमाणपत्र दिए गए। जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश सरकार की ओर से बेटी के जन्म पर दो हजार रुपए प्रदान जा रहे है। यह एक जन जागरुकता का विषय है, ताकि हर कन्या के जन्म को एक उत्सव के रूप मे मनाए। उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिले। उन्हें एक अच्छा माहौल मिले, इस के लिए शासन प्रशासन पूर्ण रूप से तत्पर है।

वही गत दिवस को भी जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में सात नव जन्मी कन्याओं को महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ0 लिली सिंह ने बेबी किट और बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एसीएमओ डा0 वीसी पंत, अधीक्षिका जिला महिला चिकित्सालय डा0 ज्योति मल्होत्रा, एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *