सब कुछ ख़ाक करने को बेताब धधक रही है 26 घंटो बाद अनियंत्रित ‘कानपुर के हमराज़’ की आग, लगभग 1 हज़ार दुकानों के माल ख़ाक, एआर और मसूद टावर की आग पहुची नफीस टावर भी, डिप्टी सीएम ने किया दौरा

आदिल अहमद/मो0 कुमेल   

कानपुर: कानपुर के अनवरगंज थाना क्षेत्र स्थित हमराज मार्केट में बने ए0आर0 टावर की आग अपने ज़द में मसूद टावर को तो कल ही ले चुकी थी। मगर पिछले 26 घंटो से अधिक वक्त से सब कुछ ख़ाक करने को तैयार ये ज़ालिम आग, जिसको बुझाने का प्रयास आधा दर्जन जनपदों से आई 60 दमकल की गाड़ियां कर रही है, वह बुझने का नाम ही नही ले रही है। आज शाम होते होते जहा आग थोड़ी ठंडी हुई थी कि रात होते होते एक बार फिर से शोले धधक उठे।

एक हज़ार दुकानों को अब तक ख़ाक कर चुकी ये आग एआर टावर और मसूद टावर को अपनी जद में लेने के बाद देर रात नफीस टावर को भी अपने जद में ले चुकी है। दमकल की लगभग 200 टैंक से अधिक और हिड्रोलिक दो दमकल खाली हो चूका है। दमकल की गाडियों को भरने के लिए जेड स्क्वायर माल ने भी अपने पानी खोल दिए है और सुबह से ही दमकल की गाडियों में इसी माल से पानी भरा जा रहा है। मगर आग है कि कमबख्त थमने का नाम नही ले रही है।

दमकल का पानी और कुदरत की बरसात भी इसको कम नही कर सकी है। कानपुर शहर को फायर ब्रिगेड में हाइड्रोलिक प्रणाली न होने का अहसास आज बहुत रुला रहा है। जिन दुकानदारों की दुकाने ख़ाक हुई है उनके आंसू कल रात से ही थम नही रहे है। न जाने कितने अरमानो और कितनी मेहनत को इस ज़ालिम आग ने ख़ाक कर डाला। न जाने कितने ख्वाबो को जला डाला। न जाने कितनो के मेहनत पर आग का पानी फिर चूका है। मगर फिर भी आग ठंडी होने का नाम नही ले रही है।

जब शनिवार की सुबह होने को बेताब है और घड़ी भोर का 5 बजाने को तैयार है उस वक्त मिल रही सुचना के अनुसार एआर टावर के पिछले हिस्से के तरफ आग पहुच गई है। दमकल की कई गाडियों ने पिछले हिस्से के तरफ रुख कर लिया है। आग पर नियंत्रण के लिए कुदरत भी मेहनत कर रही है। मगर आग बेकाबू होकर सब कुछ ख़त्म कर देना चाहती है। फायर ब्रिगेड के कर्मी पिछले 26 घंटो से लगातार काम कर रहे है। आग पर नियंत्रण नही हो प् रहा है।

आज प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने घटना स्थल का निरिक्षण किया और कहा कि घटना बड़ी ही दुखद है। मगर इसका राजनीतिकरण ठीक नही है। सरकार एक एक पल की गतिविधियों पर नज़र बनाये हुवे है और हम पीड़ितो के साथ है। नुकसान का आंकलन कर सरकार विचार करेगी कि व्यापारियों की कैसे मदद करे। मौके पर पुरे वक्त जनपद के आला अधिकारियो का दौरा जारी रहा और अभी भी जारी है। आग बुझाने प्रयास जारी है।

बताते चले कि बृहस्पतिवार-शुक्रवार की देर रात अज्ञात कारणों से ‘हमराज़’ स्थित एआर टावर में भीषण आग लग गई। आग देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और ए0आर0 टावर को अपनी जद में पूरी तरह ले लिया। आग की जानकारी मिलते ही मौके पर अनवरगंज थाना प्रभारी दल बल के साथ पहुंचे। आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दिया गया। जानकारी होने पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी है। मगर तेज हवाओं ने आग में घी का काम किया और देखते ही देखते आग ने बगल के मसूद कैमलेक्स को भी अपने जद में ले लिया। वही शुक्रवार को शाम तक आग ने नफीस टावर को भी अपने जद में ले लिया।

मौके 55 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौजूद है। मगर आग पर काबू नही पाया जा सका है। जिले के आला अधिकारी भी मौके पर लगातार अपनी आमदरफत बनाये हुवे है। गैर जनपद से आग को नियंत्रित करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलवाया गया है। तीनो ही मार्केट के दुकानदारों सहित अगल बगल के अन्य मार्केट के दुकानदार मौके पर मौजूद है। प्रशासन को उन्हें नियंत्रित करने में मशक्कत करना पड़ रहा है। वही कई मार्केट अगल बगल होने और तेज चल रही हवाओं के कारण आग के और फैलने का खतरा बना हुआ है। सभी मार्केट में लगे फायर सिस्टम आग पर नियंत्रण नही कर पाए।लगभग एक हजार दुकानों को  इस आग में खाक होने की आशंका है। किसी जन हानि की जानकारी हासिल नही हुई है।

आम नागरिक कर रहे आग बुझाने में सहयोग

इस आग को बुझाने में जितना फायर ब्रिगेड कर्मी मेहनत कर रहे है उससे अधिक आम नागरिको और स्थानीय दुकानदारों को मेहनत करते देखा जा रहा है। वह खुद फायर ब्रिगेड के गाडियों का पानी आग पर फेकने के लिए बेताब दिखाई दे रहे है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *