PNN24 न्यूज़ के कामयाबी के पुरे हुए एक दशक, पढ़े हमारे स्थापना से लेकर अब तक का हमारा सफ़र

शाहीन बनारसी

डेस्क: आपका अपना PNN24 न्यूज़ अपने स्थापना का आज दस वर्ष पुरे कर चूका है। आज ही के दिन यानी 6 तारीख थी जूलाई की रिमझिम बारिश थी और साल था 2013, आप सबको बताते हुये मुझे बेहद खुशी हो रही है कि PNN24 आज अपने स्थापना की 10वां वर्षगाठ मना रहा था। हमारे सम्पादक तारिक़ आज़मी और पूरी टीम ने इस एक दशक में आपको ‘खबर वही, जो हो सही’ के तर्ज पर काम किया है। हमारे वसूल आगे भी आप सबकी दुआओं से कायम रहेगे।

आधुनिक युग मे लोकतांत्रिक व्यवस्था में समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही अब सोशल मीडिया भी हर हाथ मोबाइल और इंटरनेट के साथ संचार का अत्यंत महत्वपूर्ण साधन बन चुका है और अब सोशल मीडिया और समाचार पोर्टल भी प्रभावशाली भूमिका में है। विभिन्न समाचार पोर्टलो के कारण ही कहा जाता है कि पत्र्कैर्ता के मूल्य आज भी हयात में है। कई ऐसे अवसर है जहाँ डिजिटल मीडिया ने सच को ज़ाहिर किया और सबसे पहले ज़ाहिर किया।

स्थापना का इतिहास

6 जुलाई 2013 को PNN24 न्यूज़ की शुरुआत स्थापना हुई थी। यह स्थापना कानपुर की एक संस्था पब्लिक स्टेटमेंट न्यूज़ और पब्लिक न्यूज़ नेटवर्क के साथ एक जॉइंट वेंचर के रूप में हुई। PNN24 का पहला हेड ऑफिस कानपुर के गीतानगर में स्थापित हुआ। दोस्ती के साथ काम का जूनून आगे बढ़ता गया और फिर एक मुकाम ऐसा भी आया कि दोस्ती और काम के बीच में एक का चयन होना था। वर्ष 2017 में आखिर पब्लिक स्टेटमेंट अलग हुआ और पब्लिक न्यूज़ नेटवर्क अलग हुआ। पब्लिक स्टेटमेंट से अलग होकर PNN24 न्यूज़ पब्लिक न्यूज़ नेटवर्क के रूप में काम करता चला आ रहा है। ‘खबर वही, जो हो सही’ तब भी था, आज भी है और हमेशा आपकी दुआओं से रहेगा।

संघर्ष

हमारी स्थापना ही ऐसे समय हुई थी जब डिजिटल मीडिया को तरजीह लोग नही देते थे। फिर भी डिजिटल मीडिया ने अपने पाँव पसारने शुरू कर दिए थे। संघर्ष के हर लम्हे हमारे साथ आज भी है। भले हमारी स्थापना सावन में हुई। मगर हमने पतझड़ अधिक देखे। मगर सच के साथ समझौता नही किया। खबर की तह तक कल भी हम जाते थे और आज भी जाते है। अपराध और अपराधियों के खिलाफ हम कल भी बिना किसी खौफ के लिखते थे आज भी लिखते है।

बेशक हम हक का साथ देंगे तो ‘बातिल’ हमारे मुखालिफ होगा। हम न रहे ये ख्वाहिशे रखने वाले बहुत लोग है। बेशक यह बातिल के साथ की भीड़ है। हम भीड़ से नही डरे और न आज डरते है। हमारी तरबियत ही ऐसी है कि हम सच लिखने में नही चुकते है। ‘कलम की नोख का नुख्ता, हर बातिल को है चुभता’ हमको ये बात पता है। हम उस चुभन की फिक्र किये बिना आज भी हक के साथ है और कल भी रहेगे।

हमारी आदत है कि खबर की तह तक हम जाए मगर बातिल की क्वाहिश रहती है कि हम खबर की तह तक न जाए। हमने संघर्ष अपनी पहचान बनाने के लिए उस समय भी किया और आज भी करते है। हमारे गुरु और PNN24 न्यूज़ के सम्पादक तारिक़ आज़मी अक्सर हम सबको प्रोत्साहित करने के लिए कहते है कि ‘अगर आपका इतिहास संघर्ष का है तो अपने आने वाली पीढियों को यह वरासत में दो।’ इस संघर्ष को लेकर हम आज भी चलते है।

समाचार ज्ञान अर्जन करने का महत्वपूर्ण माध्यम है। पाठकों को समसमायिक घटनाओं और सूचनाओं के द्वारा सजग बनाते हैं। उनके कुशलता स्तर को बढ़ाकर समाज का मार्गदर्शन और जनमत का निर्माण करते हैं। इस तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था के विकास में सहयोगी होकर राष्ट्र निर्माण में योगदान देते हैं। PNN24 ने हमेशा आम जन की समस्याओं, उनकी बेहतरी के लिए किए जा रहे कार्यों के साथ ही सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर प्रदेश की पत्रकारिता में विशिष्ट पहचान बनाई है। आप सब से वादा है कि तमाम बाधाओं के बाद भी हम PNN 24 के लोग इसी तरह भविष्य में भी पत्रकारिता के उच्च आदर्शों का पालन करते हुए आमजन के सुख दुख के हमेशा भागीदार रहेगें। आप सबके स्नेह और दुआओं का बहुत बहुत शुक्रिया। हम शुक्रगुज़ार है कि आपने हमको एक अलग पहचान दिया है।

हमारे PNN24 न्यूज़ परिवार ने स्थापना के एक दशक पूर्ण होने पर एक पखवारे तक विभिन्न शहरो में इसके आयोजन करने का फैसला लिया है। जिसके तहत एक कार्यक्रम 13 जुलाई को फतेहपुर के खागा तहसील क्षेत्र में आयोजित होगा जिसमे कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, बाँदा, फर्रुखाबाद और कौशाम्बी निवासी हमारे PNN24 न्यूज़ परिवार के सदस्य शामिल होंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *