प्याज के छिलकों को फेंकने के बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, दूर होंगी त्वचा और बालों की कई समस्याएं

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है लेकिन इसके छिलकों को लोग डस्टबिन में फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद से प्याज के छिलकों को फेंकने से पहले आप इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे। दरअसल, आजकल महिलाएं हों या पुरुष सभी स्किन और बालों से संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग न तो पर्याप्त डाइट लेते हैं और न ही अपनी स्किन और बालों की केयर करने का समय निकाल पाते हैं।

बालों की क्वालिटी पर प्रदूषण का भी बहुत असर पड़ता है, जिसके कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं और तेजी से झड़ते भी हैं। इन सभी समस्याओं में प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है।आइये हम आपको बताते है  स्किन और बालों के लिए प्याज के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

प्याज के छिलकों में विटामिन A, विटामिन E और विटामिन C की अच्छी मात्रा पाई जाती है। प्याज के छिलके सल्फर, फ्लेवोनोइड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा प्याज के छिलकों में फास्फोरस, नाइट्रोजन और पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है। प्याज के छिलकों से बनी चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है।

ऐसे करे स्किन के लिए प्याज के छिलके का उपयोग

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर कम से कम 2 घंटे के लिए रखें। 2 घंटे के बाद छन्नी की मदद से छिलकों को छानकर पानी को अलग कर लें। प्याज के छिलकों के पानी में चुटकीभर हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धोएं। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

बालों के लिए ऐसे करे प्याज के छिलको का उपयोग

प्याज के छिलके बालों की क्वालिटी सुधारने के साथ बाल झड़ने की समस्या भी कम कर सकते हैं। प्याज छिलकों के इस्तेमाल से बालों में रूसी की समस्या भी कम हो सकती है। बदलते मौसम और सर्दियों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है, जिसके कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप प्याज के छिलकों को पानी में अच्छे से उबालें और फिर इसे छानकर ठंडा होने दें। जब पानी बिल्कुल ठंडा हो जाए तब इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करते हुए बालों को धोएं। प्याज के छिलकों के पानी से बालों में होने वाली रूसी की समस्या कम होती है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए प्याज के छिलकों का ऐसे करे उपयोग

प्याज के छिलकों को मिक्सी में डालकर महीन पीस लें, जब इसका पाउडर तैयार हो जाए तो 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ प्याज के छिलकों का 2 चम्मच पाउडर मिक्स करें। इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों और स्कैल्प पर लगाएं और फिर 20 से 30 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होगा और शाइन आएगी।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *