जानें कब है विजयादशमी की सही तारीख और रावण दहन का मुहूर्त

प्रमोद कुमार

डेस्क: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विजयादशमी का त्योहार हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। विजयादशमी को दशहरा भी कहते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, विजयादशमी के दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था, वहीं भगवान राम ने रावण को मारकर माता सीता को उसके चंगुल से मुक्त कराया था। इस दिन को अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक के रूप में जानते हैं। इस वजह से हर साल विजयादशमी पर रावण, कुंभकर्ण और इंद्रजीत के पुतलों का दहन किया जाता है। इस साल विजयादशमी की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति है। विजयादशमी 23 अक्टूबर को है या फिर 24 अक्टूबर को? रावण दहन का मुहूर्त क्या है? इसके बारे में बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य बापुनंदन मिश्रा

वैदिक पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 23 अक्टूबर दिन सोमवार को शाम 05 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी। यह तिथि 24 अक्टूबर दिन मंगलवार को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर खत्म हो रही है। उदयातिथि के आधार पर इस साल विजयादशमी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस साल की विजयादशमी रवि योग में है। 24 अक्टूबर को विजयादशमी वाले दिन रवि योग सुबह 06 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ हो रहा है और यह दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक है। उसके बाद रवि योग शाम 06 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ होगा और यह अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 28 मिनट तक है।

विजयादशमी को सूर्यास्त बाद प्रदोष काल में रावण दहन किया जाता है। इस साल रावण दहन 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 43 मिनट के बाद से किया जाएगा। इस समय से ढाई घंटे तक रावण दहन का मुहूर्त रहेगा। वही इस साल विजयादशमी पर शस्त्र पूजा विजय मुहूर्त में करेंगे। दशहरा पर विजय मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 58 मिनट से दोपहर 02 बजकर 43 मिनट तक है। उस दिन अभिजित मुहूर्त या उस दिन का शुभ समय 11 बजकर 43 मिनट से दोपहर 12 बजकर 28 मिनट तक है। बताते चले इस साल नवरात्रि 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक है। उसके बाद 24 अक्टूबर को विजयादशमी और नवरात्रि का पारण है। जो लोग 9 दिनों तक नवरात्रि का व्रत रखेंगे, वे नवमी को हवन करेंगे और दशमी को यानि 24 अक्टूबर को पारण करके व्रत को पूरा करेंगे।

डिस्क्लेमर:  यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। PNN24 इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *