अमेरिका में मचा है कोरोना का कोहराम, संक्रमितो की संख्या हुई दस लाख पार, जाने क्या स्थिति है स्पेन और इटली की

अहमद शेख

न्यूयॉर्क: दुनिया भर में कोरोना अपना कहर बरपा कर रहा है। इस कहर से इंसानियत खुद के मरने से नही बल्कि इस मौत से खौफ खा रही है। इस वायरस के संक्रमण की वजह से अब तक दुनिया भर में कुल दो लाख से ज्यादा मौते हो चुकी है। कई देशो में स्थिति अति भयावह हो चुकी है। दुनिया में चिकित्सकीय सुविधा में दुसरे पायदान पर खड़े इटली ने इस वायरस के आगे घुटने टेक दिए है। इटली में दो लाख से अधिक लोग संक्रमित है जबकि 27 हज़ार से अधिक की मौते हो चुकी है।

दुनिया में सबसे अधिक कहर इस वक्त इस वायरस का अमेरिका पर पड़ा है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार कर चूका है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की टैली ने यह रिपोर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार अमेरिका में दस लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है। वही दूसरी तरफ इस महामारी की चपेट में आने से अमेरिका में अब तक 57 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों वाला देश बन चूका है।

यह आंकड़े तब आए हैं जब न्यूयॉर्क जैसे हॉटस्पॉट इलाकों में इस वायरस का प्रकोप कम होता मालूम हो रहा है और देश के अन्य राज्य अपनी अर्थि‍क गतिविध‍ियों को फिर से चालू करने की ओर बढ़ रहे हैं जबकि कुछ इलाकों में नए मामले सामने आये है और और मौत के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे बुरी तरह से प्रभावित है और यहां 22,668 लोगों की मौत हो चुकी है, इसमें से 17500 मौतें अकेले न्यूयॉर्क सिटी में ही हुई हैं।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि पिछले 24 घंटे में राज्य में 335 लोगों की मौत हुई है, ये गिरावट तो है लेकिन अभी भी यह बहुत ही कम है। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या घट रही है लेकिन यह बहुत तेज नहीं है और केवल एक ही चीज है जो बहुत तीव्र और वो है न्यूयॉर्क वासियों की मौत।

अब बात करे इटली की तो दुनिया में इटली दूसरा ऐसा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें कोरोना संक्रमण से हुई हैं। यहां पर 27 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है एवं 2 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। दुनिया में चिकित्सीय सुविधाओ में दुसरे पायदान पर खड़े इस मुल्क में संक्रमितो का और मृतकों की संख्या देखे तो इसकी भयावहता दिखाई देगी। कुल 6.40 करोड़ आबादी वाले इस देश में दो लाख से अधिक संक्रमितो का आकडा इस वायरस की दहशत को ज़ाहिर कर सकता है।

वही अगर स्पेन की बात करे तो स्पेन कोरोना के कहर से तड़प रहा है। यह भले ही संख्या में तीसरे पायदान पर हो मगर 4.69 करोड़ की आबादी वाले इस देश में कुल 2,32,128 संक्रमण के मामले सामने आ चुके है और 23,822 मौत हो चुकी है। इस वायरस से यूरोप महाद्वीप दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित है। यहां अब तक करीब 14 लाख लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।लातिन अमेरिकी और कैरीबियाई देशों में 1,69,174 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं जबकि 8,292 लोगों की मौत हुई है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *