पंजीकरण कराकर श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाएं: बंशीधर बौद्ध

साईकिल पाकर खिले श्रमिकों के चेहरे

नूर आलम वारसी 
बहराइच : प्रदेश के राज्य मंत्री समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण, सैनिक कल्याण, बंशीधर बौद्ध ने सर्वोदय इण्टर कालेज, मिहींपुरवा में आयोजित साईकिल वितरण कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड अन्तर्गत आयोजित साईकिल सहायता योजना के तहत 4000 लाभार्थी श्रमिकों को साईकिल का वितरण किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्य मंत्री समाज कल्याण, बंशीधर बौद्ध ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसे कार्यक्रम जनपद के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किये जाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी हो सके। इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाने से जिले के ज्यादा से ज्यादा श्रमिक अपना पंजीकरण कराने के लिए भी प्रेरित होंगे। 
श्री बौद्ध ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों जिनकी तादाद कुल श्रमिकों की संख्या के अपेक्षा अधिक है, अपने हित में संचालित योजना की समुचित जानकारी न हो पाने के कारण इन लाभों से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिया कि विभाग द्वारा संचालित तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी से अपेक्षा की कि योजनाओं की पात्रता, नियम एवं शर्ता इत्यादि के विवरण को आसान भाषा में छपवाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में महिला श्रमिकों को भी समुचित प्रतिनिधित्व प्रदान करें। श्री बौद्ध ने श्रमिकों का आहवान्ह किया कि श्रम प्रवर्तन विभाग द्वारा संचालित तमाम योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य कराएं तथा दूसरे श्रमिकों को भी पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। 
राज्य मंत्री समाज कल्याण, बंशीघर बौद्ध ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से श्रमिकों के लाभार्थ संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा शिशु हितलाभ योजना, मातृत्व हित लाभ योजना, बालिका हितलाभ योजना, मृत्यु एवं अन्त्येष्टि सहायता, दुर्घटना सहायता योजना, गम्भीर बीमारी सहायता, अक्षमता पेंशन योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, सौर ऊर्जा योजना, आवास सहायता योजना, साईकिल सहायता योजना, पेंशन योजना, कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना तथा निर्माण कामगार पुत्री विवाह अनुदान योजना इत्यादि प्रमुख योजनाओं को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि इससे श्रमिक को उसके पूरे जीवन काल के साथ साथ परिवार को भी लाभ पहुचे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला श्रम एवं प्रवर्तन अधिकारी अनिल कुमार दीक्षित ने बताया कि ऐसे सभी निर्माण श्रमिक जो कि 18 से 60 वर्ष की आयु के हैं और उन्होंने पंजीकरण के समय पिछले 12 महीनों में 90 दिनों तक निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य किया हो, पंजीकरण के लिए अर्ह होंगे। इच्छुक श्रमिक जिला श्रम प्रवर्तन कार्यालय से निःशुल्क पंजीकरण फार्म प्राप्त कर सकते हैं। पंजीकरण फार्म के साथ दो फोटो, आयु प्रमाण-पत्र, निर्माण श्रमिक के रूप में गत 12 महीनों में 90 दिनों तक कार्य करने का प्रमाण-पत्र सहित रू. 50.00 पंजीकरण शुल्क व रू. 50.00 एक वर्ष का अंशदान जमा कर पंजीकरण संख्या सहित श्रमिक पहचान-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त निर्माण श्रमिक को प्रत्येक वर्ष रू. 50.00 का अंशदान जमाकर विभिन्न योजनाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पंजीकरण की निरन्तरता रखनी होगी। पंजीकरण हेतु अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805412 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।  
इस अवसर पर तहसीलदार नानपारा घनश्याम, श्रम एवं प्रवर्तन अधिकारी श्रावस्ती श्री शंकर, नानपारा चन्द्रभान सहित स्थानीय गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि व काफी संख्या में स्त्री-पुरूष श्रमिक मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *