गुनगुना पानी सेहत के लिए है फायदेमंद, इस तरह से प्रयोग में लाये, सेहत रहेगी अच्छी

मिस्बाह बनारसी

डेस्क: अगर आप अपनी सेहतको सुधारना चाहते हैं तो ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। अगर आप हल्‍के गर्म तापमान के पानी को पिएंगे तो यह आपके ओवर ऑल हेल्‍थ को सुधारने में मदद कर सकता है।

आयुर्वेद से जुड़े विशेषाज्ञों के मुताबिक, दरअसल, जब आप पानी कम पीते हैं तो छोटी आंत भोजन में मौजूद पानी को अवशोषित कर लेता है। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्‍या शुरू हो जाती है। जब ये समस्‍या क्रोनिक हो जाती है तो इसकी वजह से कब्‍ज की समस्‍या शुरू हो जाती है।

यही नहीं, इसकी वजह से ब्‍लोटिंग जैसी परेशानियां भी हमें परेशान करने लगती हैं। जब आप पानी को थोड़ा गर्म कर पीते हैं तो इससे फूड का ब्रेकडाउन तेजी से होता है। यह बाउल मूवमेंट को तेज कर कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने का काम करता है। गुनगुना पानी पीने के ये है फायदे-

दर्द से आराम

दरअसल, जब आप गर्म पानी पीते हैं तो ब्‍लड वेन्‍स फैलता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है। ऐसा होने पर मसल्‍स में दर्द की समस्‍या दूर होती है और मसल्‍स रिलैक्‍स होता है।

वजन करे कम

जब आप पानी का तापमान 98.6 के आसपास रखते हैं और इसे पीते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को 40 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। इससे लगभग आधे घंटे या 40 मिनट तक भूख नहीं लगती।

सर्दी से छुटकारा

अगर आपको बार-बार सर्दी लग जाती है या साइनस की समस्‍या रहती है तो आप गुनगुना पानी का सेवन करें। यह म्‍यूकस को मूव होने में तेजी से मदद करता है, जिससे नाक ब्‍लॉकेज की समस्‍या दूर हो जा सकती है।

तनाव करे दूर

शोधों में पाया गया है कि अगर आप गर्म पानी का सेवन करें तो यह तनाव और एंजायटी से आराम दिला सकता है। यह आपके मूड को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

गुनगुने पानी को इस तरह पिएं

आप अगर भोजन करने से पहले गर्म पानी का सेवन करें तो आप ओवर ईटिंग से बचे रहेंगे और आपका वजन कम होगा। इसके अलावा, आप सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें तो कब्‍ज की समस्‍या से आराम मिलेगा। अगर आप स्‍ट्रेस में हैं तो चाय कॉफी की बजाय गर्म पानी का सेवन करें भी यह आपके तनाव को दूर कर आराम पहुंचा सकता है।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। PNN24 news इसकी पुष्टि नहीं करता है। अतः इसको प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *