ठंड का कहर जारी! पांच मौतों से थर्राया आजमगढ

यशपाल सिंह

आजमगढ़।। भीषण ठंड अब लोगों पर कहर बनकर टूटने लगी है। रविवार की रात जिले में ठंड के चलते पांच लोगों की मौत हो गई, वहीं कई लोग बीमार हो गए। ठंड से बीमार लोगों का जिला अस्पताल समेत प्राइवेट नर्सिंगहोमों में इलाज चल रहा है। दो परिवार के लोग तो बाकायदा शव लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गए। किंतु चिकित्सकों का मानना है कि मौत ठंड से नहीं किसी अन्य कारणों से हुई है। बावजूद इसके परिजन मानने को तैयार नहीं थे। वहीं तीन के परिजनों ने शवों का अंतिम संस्कार कर दिया। सभी पांचों मौतें जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई हैं।

(1) गंभीरपुर थाना क्षेत्र स्थित कस्बा निवासी हीरा (45) पुत्र मुक्कू कलेक्ट्री कचहरी में मोहर्रिर थे। वह शहर कोतवाली स्थित फराशटोला मोहल्ले में किराए का कमरा लेकर रहते थे। सोमवार को दिन में अचानक तबियत खराब हुई तो परिजन उन्हें लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां चिकित्सक उन्हें मृत घोषित कर दिया। परिजन शव का पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिए।

(2) रौनापार थाना क्षेत्र के बहावनपुर गांव निवासी रामसकल पटेल (55) पुत्र स्व. जयमंगल रविवार की रात बिजली मोटर से खेत की सिंचाई कर रहे थे। सिंचाई करने के बाद सिवान स्थित ट्यूबवेल के लिए बने मकान में ही सो गए। सुबह जब परिजन उन्हें जगाने पहुंचे तो वह नहीं जगे। परिजन आनन-फानन हरैया सीएचसी ले गए, जहां चिकित्सक उन्हें मृत घोषित कर दिए। मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन पंचनामा बनाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मौके पर पहुंचे तहसीलदार, कानूनगो व लेखपाल ने निरीक्षण किया। मृतक के एक पुत्र व चार पुत्रियां बताई गई हैं।

(3) रौनापार थाना क्षेत्र के सरगहां सागर गांव निवासी स्वदेशी (60) रविवार की शाम सामान की खरीदारी के लिए स्थानीय बाजार गए थे। घर लौटने पर उनको उल्टी व सिर में दर्द शुरू हो गया। परिजन रात में ही इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराए, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। परिजन शव लेकर घर चले गए। परिजनों का कहना है कि ठंड से मौत हुई है। मृतक के चार पुत्र व दो पुत्रियां बताई गई है।

(4) बिलरियागंज थाना क्षेत्र के कांधरपुर गांव निवासी वीरेंद्र राम (28) पुत्र अंबिका प्रसाद रविवार की शाम गेहूं की सिचाई करके घर पहुंचा तो उसे ठंड लग रही थी। अलाव से आंच लेकर परिवार के साथ भोजन करके सोने चला गया। सुबह जब सोकर उठा तो उसे घबराहट के साथ ही उल्टी चालू हो गई। परिवार के लोग घरेलू उपचार कराने के बाद उसे लेकर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर ले गए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने बताया कि ठंड से उसकी मौत हुई है। प्रशासन ने शव को पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ठंड से मौत की पुष्टि नहीं हुई। मृत व्यक्ति को एक पुत्र बताया गया है।

(5) मुबारकपुर थाना क्षेत्र के बम्हौर गांव निवासी असमतुल्लाह (55) पेशे से किसान थे। रविवार की शाम खेत की देखरेख करके आए और भोजन कर बरामदे में सो गए। कुछ ही देर बाद उनके पेट में दर्द शुरू हो गया। परिजन इलाज के लिए ले ही जा रहे थे कि रास्ते में उनकी मौत हो गई। परिजन शव का अंतिम संस्कार कर दिए। मृतक के तीन पुत्र व तीन पुत्रियां बताई गई हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *