कांग्रेस का सियासी मास्टर स्टोक: फायर ब्रांड दलित नेता खाबरी बने प्रदेश अध्यक्ष, 6 ज़ोन में प्रदेश को बाट कर नियुक्त किया प्रभारी, अजय राय को प्रयाग का प्रभार

ए0 जावेद

डेस्क: उत्तर प्रदेश में प्रियंका गाँधी के अथक प्रयास के बाद भी विधान सभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब कांग्रेस ने जातिगत समीकरण साधने के लिए मास्टर स्टोक खेला है। कांग्रेस हाईकमान ने यूपी में जहां नया अध्यक्ष बनाया है, वहीं पहली बार प्रांतीय स्तर पर भी 6 अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है। पार्टी ने हाईकमान ने पूरे राज्य को 6 क्षेत्रों में बांटने के बाद हर क्षेत्र के लिए एक प्रांतीय अध्यक्ष बनाया गया है।

पार्टी ने दलित समाज से आने वाले बृजलाल खाबरी को राज्य कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी खाबरी की नियुक्ति से दलित समाज को पार्टी से जोड़ने की कवायद में लगी है। बृजलाल खाबरी प्रदेश में आक्रामक दलित नेता के बतौर जाने जाते हैं। बतौर अध्यक्ष उनके कंधों पर प्रदेश भर में दलित समाज को जोड़ने की बड़ी ज़िम्मेदारी भी अब होगी। दलित समाज के फायर ब्रांड नेता को प्रदेश का प्रभार देकर कांग्रेस अपने साथ उन दलितों को करने की कोशिश पहले करेगी जो बसपा से नाराज़ चल रहे है।

इसी के साथ पूरे यूपी को इन 6 प्रांतों के आधार पर बांटा गया है पूर्वांचल, अवध, प्रयाग, बुंदेलखंड, ब्रज और पश्चिम ज़ोन। प्रयाग प्रभार के तौर पर पूर्व विधायक और कांग्रेस के कद्दावर नेता अजय राय को ज़िम्मेदारी देकर पूर्वांचल के भूमिहार मतदाताओं को भी अपने तरफ रिझाने की कोशिश किया है। यहाँ अगर ध्यान दे तो देखने में मिलेगा कि जातिगत समीकरण भी पार्टी ने साधा है। ज़िला महराजगंज के फरेंदा विधायक विरेंद्र चौधरी को पूर्वांचल में पार्टी का काम देखना होगा।

वीरेंदर चौधरी पर ख़ासतौर पर फ़ैज़ाबाद, अम्बेडकरनगर, बस्ती, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर में कुर्मी जाति को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी होगी। वहीं, प्रयाग ज़ोन में पूर्व मंत्री अजय राय को ज़िम्मेदारी मिलेगी। भूमिहार जाति से आने वाले अजय राय मज़बूत छवि के नेता रहे हैं। भूमिहार बिरादरी में अजय राय पूरब से पश्चिम तक सर्वमान्य नेता हैं। अवध और बुंदेलखंड ज़ोनों में प्रांतीय अध्यक्षों की ज़िम्मेदारी पूर्व मंत्री नकुल दुबे और योगेश दीक्षित की होगी। 2007 में मंत्री रहे नकुल दुबे का ब्राह्मण जाति में अच्छा ख़ासा प्रभाव रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *